सोनीपत में न कपड़े न गहने, एक-एक पौधा देकर 12 भाइयों ने भरा भात

Breaking बड़ी ख़बरें सेहत हरियाणा

हरियाणा के सोनीपत में एक भाई ने अनुठी मिसाल पेश की है। सेक्टर-14 के कम्युनिटी सेंटर में हुई एक शादी में बहन का भात भरने आए 12 भातियों ने एक-एक पौधा देकर भात भरा। भात लेकर बहन ने भी माथे पर तिलक किया और पर्यावरण सुरक्षा में अधिक से अधिक पौधे लगाकर सहयोग दिया।

सोनीपत से अनूठी पहल नायब कोर्ट ASI जगत सिंह ने की है। भांजी की शादी में जगत सिंह ने पौधो का भात भरा। यह पौधे जड़ी बूटी,नीम, पीपल व जामुन के हैं। समाज हित के लिए भाई जगत ने जो पहल की, उस पर बहन राजवंती ने कहा मेरे भाई तूने जो शुरुआत पर्यावरण बचाने के लिए की वह उसमें अपना पूरा सहयोग देगी।

तो वहीं जगत सिंह ने बताया कि चंडीगढ़ में सिपाही देवेंद्र सूरा, आनंद जैसे लोग समाज के लिए बेहद अच्छा काम कर रहे हैं। सिपाही देवेंद्र सूरा ने जहां जिले में हजारों पौधे लगाए, वहीं अब वह जन्म दिन सहित कई अवसरों पर पौधे बांटने का काम भी कर रहे हैं। जबकि आनंद अंगदान की मुहिम चला रहे हैं। आनंद ने सैकड़ों लोगों को जिले से अंगदान करवाया है। इसके साथ बुजुर्गों के लिए वृद्धा आश्रम भी चला रहे हैं।

जगत ने बताया कि पर्यावरण तभी सुरक्षित रहेगा जब सब लोग इस दिशा में काम करेंगे। चंडीगढ़ इसलिए हरा भरा है क्योंकि वहां हर व्यक्ति पर्यावरण के बारे में सोचता है। इस दौरान जगत की भांजी सोनिया जिसकी शादी थी उसने भी पर्यावरण मुहिम से जुड़ने की शपथ ली।
जगत सिंह ने बताया कि स्वच्छता और पर्यावरण हर व्यक्ति की जरूरत है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए। घर के अंदर की गंदगी को सब उठाते हैं, लेकिन घर के बाहर गली में कचरा है तो इसे उठाने में शर्म करते हैं, लेकिन यह सब नहीं होना चाहिए। अपने आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए, इससे जहां शरीर स्वस्थ रहता है वहीं बीमारियां व मच्छर नहीं पनपते। जगत ने बताया कि वह अकसर समय मिलते ही क्वार्टरों के बाहर झाडू लगाता है। यह उसकी आदत बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *