Home Breaking आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, खुद कर सकेंगे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट

आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, खुद कर सकेंगे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट

0
0Shares

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 10 April, 2019

आधार कार्ड पर घर का पता बदलवाने के लिए अब आपको न तो घंटो लाइनों में खड़े होने की जरूरत है और न ही परेशानियों का सामना करने की। अब आप ऑनलाइन खुद से ही अपने आधार कार्ड पर घर का पता एपडेट कर सकते हैं।

बता दें कि यूनिक आईडेंटिफेकेशन ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट योर आधार में रिक्वेस्ट फॉर एड्रेस वेलिडेशन का विकल्प दिया है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दो हफ्ते के अंदर अपडेट एड्रेस से लिखा आधार डाक के जरिए आपके घर पहुंच जाएगा। यह कार्य निशुल्क होगा।

ऐसे करें एड्रेस अपडेट-

कंप्यूटर या लैपटॉप पर किसी भी ब्राउजर पर uidai.gov.in लिखकर क्लिक करना है। इससे यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आधार) की वेबसाइट का पेज खुल जाएगा।

आपको बाईं ओर सबसे ऊपर तीन लाइन पर क्लिक करना है, जिससे यहां हाइड विकल्प आपके सामने होंगे। सबसे ऊपर माई आधार का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करने पर दूसरे नंबर पर अपडेट योर आधार का विकल्प मिलेगा।

यहां क्लिक करने पर रिक्वेस्ट फॉर एड्रेस वेलिडेशन लेटर का विकल्प आएगा। यहां क्लिक करने पर लोगिन ऑप्शन आएगा। जिसमें 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या जिस आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करना है, उसके 12 अंक का नंबर डालना है।

उसके नीचे दिए कैप्चा वेरिफिकेशन में नीचे दिए अक्षरों को पहचान ऊपर भरकर नीचे सेंट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करना है। इससे आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा।  उसे भरकर लॉग इन करना है।

यहां एक विकल्प में घर के मालिक का भी आधार नंबर भरना है, उसका भी आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। उसके आधार का नंबर भरने पर घर के मालिक के मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी का मैसेज आएगा। इस ओटीपी को भरने के बाद ही सीरियल रिक्वेस्ट नंबर जनरेट होगा। जो एक सप्ताह में डाक के जरिए अपडेट कराए नए पते पर पहुंचेगा।

उसमें दी जानकारी को फिर से साइड पर जाकर लॉगइन कर भरना है। इसके बाद नए पते पर एक सप्ताह में अपडेट हुए एड्रेस लिखा आधार कार्ड पहुंचेगा। यानि पूरी प्रक्रिया दो सप्ताह में पूरी होगी।

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा विधानसभा में निकली भर्तियों को फिलहाल किया रद्द, कोरोना संक्रमण के चलते नहीं होगी भर्तियां

Yuva Haryana, Chandigrh Haryana Vidhansabha Jobs 2020: हरिया…