हरियाणा में अब लोगों को मिलेगा घरों का मालिकाना हक, कल सीएम करेंगे वितरित

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Kamarjeet Virk, Chaupal Tv
26 जनवरी को गणंत्रत दिवस के दिन लाल डोरा मुक्त हो चुका करनाल जिले का गांव सिरसी ऐतिहासिक क्षणों का गवाह बनेगा। हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल गावं के लोगों को उनकी प्रापर्टी की टाइटल डीड (मालिकाना हक)  वितरित करेंगे। उप मुख्य मंत्री दुष्यंत चौटाला भी इस अवसर पर मौजूद होंगे। कार्यक्रम दोपहर के समय होगा।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने और तैयारियों को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि सिरसी गांव के 357 व्यक्तियों को टाईटल डीड बांटी जानी है। उन्होंने बताया की योजना के तहत सिरसी प्रदेश का सबसे पहला लाल डोरा मुक्त गांव बना है। सर्वे ऑफ इण्डिया की टीम ने प्रशासन का सहयोग लेकर पायलेट के तौर पर , ड्रॉन से गांव की डीजिटल मैपिंग करवाई थी, जो कि सफल रही।
मैपिंग के बाद इसकी नोटिफीकेशन कर दी गई और गांव के 357 लोगो की टाइटल डीड के लिए आईडी तैयार की गई। इसी से उत्साहित होकर अब सरकार इस योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश के अन्य जिलो के गांवों में भी डिजिटल मैपिंग का कार्य करवाएगी। एक तरह से ग्रामीणों के हक में मौजुदा सरकार की ओर से यह बड़ा व सराहनीय कदम है, जिससे ग्रामीणों की प्रापर्टी में मालिकाना हक देकर उनका भविष्य सुरक्षित बनाया गया है और वर्षों पुरानी  लाल डोरा की समस्या को समाप्त कर दिया है। करनाल की बात करें तो सिरसी के बाद दूसरे गांव दादूपुर में ड्रॉन मैपिंग का कार्य शुरू हो गया है।
गौरतलब है की लाल डोरा से मुक्त होने के बाद सिरसी गांव के लोगों को उनकी प्रापर्टी व प्लाटों का मालिकाना हक मिल गया है, जिस पर वे काबिज हंै। इस सुविधा से प्रापर्टी मालिक अपनी प्रापर्टी की खरीद फरोख्त कर सकेंगे, जिसमें किसी तरह की रूकावट नहीं होगी। जमीन पर बैंकों के माध्यम से कर्ज भी ले सकेंगे , राजस्व रिकार्ड में इंतकाल चढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *