अब आईफोन पर भी उपलब्ध ’दुर्गा शक्ति ऐप’, शिकायत मिलते ही तुरंत होगा एक्शन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 02 Nov, 2018
हरियाणा पुलिस द्वारा महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए शुरू की गई ’दुर्गा शक्ति ऐप’ अब आईओएस ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध है और आईफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे ऐप स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इससे पहले यह एप्लीकेशन एंड्रॉइड प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई गई थी।
पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय, के.के. मिश्रा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किसी भी आपातकालीन स्थिति में महिलाओं को तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस ऐप को लॉन्च किया गया है। राज्य पुलिस बेहतर पुलिसिंग के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।
उन्होंने महिलाओं और लड़कियों से गूगल प्ले-स्टोर के साथ-साथ ऐप स्टोर के माध्यम से इसे अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड करने को आग्रह किया और कहा कि यह सुविधा अब ऐप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी उपलब्ध करवा दी गई है। दुर्गा शक्ति ऐप एक सरल और आसानी से संचालित होने वाली आपातकालीन ऐप है, जिसे स्मार्ट फोन यूजर्स बिना किसी खर्चे के डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद, कोई भी महिला या लड़की जो परेशानी में है, ऐप पर दिखाई देने वाले लाल बटन दबाकर अपनी सूचना और घटना स्थल का जीपीएस स्थान व्हाट्सएप के माध्यम से अपने जिला महिला हेल्पलाइन को पहुचा सकती है।
मिश्रा ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने और राज्य में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की गई हैं। इससे पहले, महिलाओं के खिलाफ अपराध की रिपोर्टिंग कम होती थी, लेकिन अब वर्तमान सरकार ने महिलाओं को एक अनूठा प्लेटफार्म प्रदान किया है जिससे वे किसी भी आपात स्थिति में तुरंत पुलिस सहायता पाने के लिए बिना किसी हिचकिचाहट के सूचना भेज सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *