खुशखबरी: अब हरियाणा के किसान भी बेच सकेंगे बिजली

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Suman Kashyap,Yuva Haryana
Haryana, 05-05-2018

हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी है। अब किसान फसल उत्पादक के साथ- साथ बिजली उत्पादक भी बनेगा। जी हां, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही सौर ऊर्जा आधारित नलकूप योजना लाएगी, जिससे किसान उपभोक्ता के साथ बिजली उत्पादक भी बनेगा और इससे उसकी आमदनी में भी वृद्धि होगी।

यह योजना किसानों के उर्जा उत्पादक बनाएगी। योजना के तहत सौर ऊर्जा पंप मोटर सेट से पैदा होने वाली बिजली अगर प्रयोग के बाद बचेगी तो, उसे बिजली निगमों को बेचा जा सकेगा। बिजली बिकने से किसानों को पैसा मिलेगा।

यह योजना किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी। प्रदेश के सभी 6 लाख कृषि नलकूपों के लिए सौर उर्जा पंप लगाए जाएंगे। इससे किसान बिजली का भी प्रयोग कर सकेंगे और फालतू बिजली भी बेच सकेंगे।

इस योजना के तहत प्रदेश के छह लाख नलकूपों को सौर ऊर्जा के साथ जोड़ा जाएगा। किसान अपनी जरूरत के अनुसार सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर शेष ऊर्जा बेच सकेगा। इससे राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली लगभग सात हजार करोड़ रुपये की बिजली सब्सिडी का बोझ भी खत्म होगा।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि इस योजना की जानकारी वित्त आयोग को दे दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विदेश दौरे से लौटने के बाद 20 मई के बाद इस योजना को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *