Haryana में अब स्ट्रीट लाइटों की जगह लगेंगी LED, सीएम ने दिये आदेश

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने सभी महापौरों और आयुक्तों को 31 मार्च, 2020 तक “मेरा शहर-जगमग शहर”के उद्देश्य को हासिल करने के लिए सभी स्ट्रीट लाइटों को समयबद्ध तरीके से एलईडी से बदलने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश राज्य के 10 नगर निगमों के नगर आयुक्तों और महापौरों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

सीएम ने मेयरों व आयुक्तों की ली बैठक, विज घर पर ही सुनते रहे जनसमस्याएं

बैठक में मुख्यमंत्री ने आयुक्तों और महापौरों को निर्देश दिये कि वे 100 प्रतिशत एलईडी स्ट्रीट लाइटों को लगाना सुनिश्चित करें और प्रदेश के सभी शहरों में उचित सफाई प्राथमिकता आधार पर की जानी चाहिए। इसके अलावा, शहरों की मुख्य सडक़ों, ट्री गार्ड, फुटपाथ और सडक़ों पर बने पेवमैंट का रख-रखाव तथा सडक़ों पर उचित साइनेज की व्यवस्था सही तरीके से की जानी चाहिए ताकि शहर की स्वच्छता और संदरता बनी रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एलईडी लाइटें लगाने के लिए कितने धनराशि की आवश्यकता है, नगर निगमों द्वारा इसका एक बजट भी तैयार किया जाना चाहिए। इसके अलावा, शहरों में कलस्टर बनाकर एलईडी लाइटों के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएं और एक निश्चित स्थान पर कंट्रोल रूम बनाया जाना चाहिए ताकि इनका प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सके।

हरियाणा में महापौरों की बढ़ाई ताकत, मिलेगा करोड़ों का बजट

उन्होंने कहा कि सभी शहरों में स्वच्छता को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुपर सक्शन मशीनों, नियमित सफाई वाहनों और अन्य मशीनों सहित स्वच्छता परिसंपत्तियों की एक स्टॉक सूची तैयार की जाए और इस सूची को राज्य सरकार के साथ साझा किया जाए ताकि आवश्यकतानुसार इन उपकरणों को निगमों को उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *