बिना सिम कार्ड चलेंगे अब स्मार्टफोन, प्रत्येक व्यक्ति ले सकेगा 18 कनेक्शन

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana
Chandigarh, 19 May, 2018

अपने फोन में सिम को लेकर अक्सर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ये दिक्कत भी जल्द दूर हो जाएगी क्योंकि अब आप अपने स्मार्टफोन को बिना सिम कार्ड के चला सकेंगे।

इसके साथ ही अगर आप अपना नंबर किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करते हैं, तब भी आपको सिम बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नेटवर्क कनेकशन बदलने पर कंपनी खुद से सिम को अपडेट कर देगी।

यानी कि अब आपको कोई चिप होल्ड करने वाला कार्ड अपने फोन में डलवाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि सॉफ्टवेयर के जरिए आपका मोबाइल फोन या डिवाइस बोर्ड में लगाया जाएगा।

बता दें कि सरकार ने ई- सिम को मंजूरी दे दी है। इस ई- सिम को मोबाइल में लगाकर टेलीकॉम ऑपरेटर की जानकारी भी अपडेट की जा सकेगी। इतना ही नहीं सिम कनेक्शन की सुविधा को 9 से बढ़ाकर 18 भी कर दिया गया है। यानी एक ग्राहक अब अपने नाम पर 18 कनेक्शन ले सकता है। जिसमें से 9 सिम का इस्तेमाल वो फोन के लिए और बाकि के कनेक्शन मशीन- टू- मशीन जैसे स्मार्टफोन, डोंगल में कर सकेंगे।

ग्राहक अब किसी भी सर्विस प्रोवाइडर टेलिकॉम कंपनी से कोई कनेक्शन लेगा, तो उसके फोन में ई- सिम डाल दिया जाएगा। ई- सिम ग्राहकों की जानकारी भी कंपनी भी दर्ज की जाएगी।

सभी कंपनी ये सुविधाएं दे सकती हैं। जियो, एयरटल और रिलायंस इस सुविधा का उपयोग एप्पल की वॉच में करती हैं। सबसे पहले सैमसंग ने इस सुविधा का उपयोग स्मार्टवॉच में किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *