अब ड्रोन से होगी अरावली की रखवाली, अवैध निर्माण करने वाले हो जाएं सावधान

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा
Manu Mehta, Yuva Haryana
Gurugram, 25 May, 2018
गुरुग्राम अरावली की पहाडियों पर अब ड्रान की नजर रहेगी, अरावली में हो रहे अवैध निर्माण को रोकने के लिए और अरावली की पहाडी में रहने वाले जीव जन्तुओं के संरक्षण के लिए वन विभाग ने ड्रान का सहारा लिया है।
गुरुग्राम की अरावली पहाडी पर वन्य जीवों के संरक्षण के लिए वन विभाग ने बनाई है ये नई योजना, वही पिछले काफी समय से अरावली में अवैध निर्माण औऱ माइनिंग की शिकायत भी मिल रही थी, उसी को ध्यान में रखते हुए वन विभाग की तरफ से दो ड्रोन खरीदे हैं।  जिसमें उनकी कीमत 12 लाख और 2 लाख रुपए है, इसके अलावा इस बात को ध्यान में रखते हुए वन विभाग ने ये योजना बनाई है, कि ड्रोन कैमरे से अब पूरी अरावली पर नजर ऱखी जायेगी ।
गुरुग्राम की आरावली की पहाडी में पिछले पांच सालों में कई तेंदूओं की मौत हुई है., वही लगातार अरावली की पहाडी में अवैध निर्माण हो रहे है, जिसके चलते वन्य जीव अरावली से पलायन कर रहे है।
यही नहीं अब विभाग की तरफ से हर उस गतिविधि पर नजर रहेगी जो अरावली में हो रही है। कैबिनेट मंत्री राव नरबीर खुद वन मंत्री है उनका भी मानना है कि पिछले दिनों में जो शिकायतें आई है उसी के चलते ये कदम उठाया गया है।
औऱ इस ड्रोन कैमरों से अब विभाग के लिए भी आसानी हो जायेगी कि अरावली में यदि कही भी को अवैध गतिविधि चल रही है तो उसपर तुरंत नकेल कसी जा सके औऱ उचित कार्रवाई हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *