अब बिना कारण मरीजों को अस्पताल रेफर किया तो होगी सख्त कार्यवाही

बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana,29-04-2018

नागरिक अस्पतालों में मरीजों को अनावश्यक तौर पर रेफर करने की प्रथा को रोकने के लिए विभाग द्वारा सख्त कदम उठाए गए हैं। स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने बताया कि नागरिक अस्पतलों में अब नगरिकों को अनावश्यक तौर पर रेफर नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि इसके लिए गुरूग्राम के सिविल सर्जन को चार्जशीट किया जा रहा है और एक चिकित्सक को टर्मिनेट करने के साथ- साथ अन्य चिकित्सकों को निलंबित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की शिकायतों मिलने पर अन्य जिलों में भी सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

विज ने कहा कि सिविल अस्पतालों में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलभ्ध करवाने के बावजूद यदि चिकित्सक प्रसूति जैसे मामलों में भी मरीजों को रेफर करते हैं तो यह उनकी ड्यूटी के प्रति लापरवाही को साबित करता है। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल अंबाला, छावनी में सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

जिनमें कैश, लैब, डायलिसिस, सिटी स्केन, आपातकालीन सेवाएं सहित अन्य सभी जरूरी सेवाएं शामिल हैं। विज ने कहा कि यह एंबूलेंस आपातस्थिति में घायलों और मरीजों की जान बचानें में सहायक सिद्ध होगी और इसमें सभी जीवन रक्षक उपकरण  दवाइयां उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *