अब जियोफोन पर मिलेगा व्हाट्सएप, ग्राहकों के लिए कंपनी का तोहफा

चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana News

दो साल पहले जियो को डेटा की शक्ति के साथ हर भारतीय को सशक्त बनाने के लिए लॉन्च किया गया था ताकि वे ऐसी सभी चीजों को इंटरनेट की मदद से कर सकें, जिन्हें वे नहीं कर पा रहे थे। दो साल से भी कम समय में, जियो ने 215 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का एक ग्राहक आधार हासिल कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

हालांकि यह स्पष्ट था कि अधिकांश 4जी स्मार्टफोन यूजर्स जियो को अपना रहे थे और दुनिया में सबसे कम कीमत पर विश्व स्तरीय सेवाओं का आनंद ले रहे थे परन्तु फीचर फोन यूजर्स जो कि भारतीय मोबाइल यूजर्स का दो-तिहाई हिस्सा हैं, वे इस डिजिटल क्रांति से बाहर छूट गए थे।

इन सेवाओं के सस्ता होने के बावजूद  500 मिलियन फीचर फोन यूजर्स का ये वर्ग एंट्री लेवल 4जी स्मार्टफोन भी नहीं ले सकता था। इसी जरूरत ने जियोफोन को जन्म दिया, जिसे रिलायंस रिटेल लिमिटेड द्वारा अगस्त 2017 में लॉन्च किया गया था।

जियोफोन वादा करता है:

  1. किफायती डिवाइस:मानसून हंगामा ऑफर में जियोफोन को सिर्फ 501 रुपए पर प्रस्तुत कर प्रवेश बाधा को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया। इससे ये 100प्रतिशत फोन यूजर्स के लिए किफायती बन गया है।
  1. सबसे किफायती मूल्य पर विश्व स्तरीय सेवा:जियोफोन यूजर्स के लिए आकर्षक टैरिफ ऑफर के साथ दुनिया भर में सबसे कम कीमत पर जियो वर्ग में सर्वश्रेष्ठ डेटा और ट्रू-एचडी वॉयस कॉलिंग प्रदान करता है।
  1. वर्ग में बेस्ट एप्लीकेशंस:जियोफोन उपयोगकर्ता पहले से ही प्रीमियम एप्लीकेशंस का आनंद ले रहे हैं जैसे कि जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोम्यूजिक, जियोचैट,गूगल मैप्स और फेसबुक।
  1. डिजिटल आजादी:किसी भी अन्य हाई-एंड 4जी स्मार्टफोन यूजर्स की तरह, जियोफोन उपयोगकर्ता भी मनोरंजन, सूचना और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं का आनंद अपनी इच्छानुसार ले सकते हैं।

आकाश अंबानीडायरेक्टररिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने कहा कि ‘‘लोगों को डिजिटल जिंदगी से जोड़ने के इस अभियान के दौरान, कई साझेदार इस लक्ष्य को मजबूत करने के लिए आगे आए। ऐसा एक साथी जो वास्तव में शुरुआत से हमारे साथ है, वह फेसबुक और उसका इकोसिस्टम है। इस साझेदारी का नतीजा आज दुनिया के समक्ष है। हम आज से एक नई शुरुआत करते हुए सभी जियोफोनों पर व्हाट्सएप, दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले चैट एप्लिकेशन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इस उपलब्धि के लिए जियो फेसबुक और व्हाट्सएप टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता है।’’

परीक्षणों के सफल समापन के बाद, पहली बार, व्हाट्सएप पूरे भारत में जियोफोन के लिए उपलब्ध होगा। व्हाट्सएप ने अपने निजी संदेश एप्लिकेशन का एक नया संस्करण जियोफोन के लिए बनाया और जियो-काईओएस  चलाने  के साथ, लोगों को दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए एक सरल, भरोसेमंद और सुरक्षित तरीका दिया।

नया ऐप व्हाट्सएप का सबसे अच्छा और विश्वसनीय संदेश और फोटो और वीडियो भेजने की क्षमता प्रदान करता है -सभी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड। कीपैड पर केवल कुछ टैप्स के साथ वॉयस मैसेजस को रिकॉर्ड करना और भेजना भी आसान है। इसको प्रारंभ करने के लिए, जियोफोन यूजर्स को केवल अपने फोन नंबर को सत्यापित करने की आवश्यकता है और फिर वे अन्य व्हाट्सएप यूजर्स के साथ वन-ऑन वन या ग्रुप में चैट करना शुरू कर सकते हैं।

इस मौके पर क्रिस डेनियल्सवाइस प्रेसिडेंटव्हाट्सएप ने कहा कि ‘‘भारत भर में लाखों लोग अब बेस्ट इन क्लास जियोफोन पर व्हाट्सएप प्राइवेट मैसेजिंग का उपयोग कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘काईओएस के लिए इस नए ऐप को डिजाइन करके, हम लोगों को जियोफोन यूजर्स को बेस्ट मैसेजिंग अनुभव प्रदान करके भारत और दुनिया भर में किसी के साथ संवाद करने की क्षमता का विस्तार किया है।’’

जियोफोन के लॉन्च के पिछले एक साल मेंजियोफोन ने कई बड़ी सफलताएं हासिल की हैं:

  1. रिलायंस रिटेल लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया जियोफोन,भारत में सबसे बड़ा बिकने वाला फोन बन गया है
  2. 1,500रुपएसे कम के मूल्य वर्ग में बेचे गए हर 10 फोन में से 8 जियोफोन हैं
  3. जियोफोन पर इस्तेमाल किए गए वॉयस कमांड की संख्या एक अन्य स्मार्टफोन से5 गुना से अधिक है
  4. जियोफोन उपयोगकर्ता स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की तुलना में इंटरनेट औरएप्लीकेशंस का उपयोग करके अधिक समय बिताते हैं
  5. जियोफोन उपयोगकर्ता सिर्फ अनकनेक्टड से कनेक्ट नहीं हो रहे हैं,लेकिन वास्तव में जियोफोन और इंटरनेट की संभावनाओं को बढ़ा रहे हैं।

जियोफोन पर व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें:

ए. व्हाट्सएप 10 सितंबर, 2018 से जियोफोन ऐपस्टोर पर उपलब्ध होगा और 20 सितंबर, 2018 तक सभी जियोफोनों पर लॉन्च किया जाएगा

बी. जियोफोन पर उपलब्ध होने पर, उपयोगकर्ता ऐपस्टोर पर जाकर और डाउनलोड पर क्लिक करके दोनों जियोफोन और जियोफोन 2 पर व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं

रिलायंस रिटेल ने जियोफोन पर सवालों के जवाब देने के लिए एक विशेष हेल्पलाइन नंबर ‘1991’ भी शुरू किया है।

  रिलायंस रिटेल के बारे में:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (आरआरएल) ने नवंबर 2006 में अपना पहला रिटेल स्टोर खोला, और18000 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्रफल के साथ 30 जून, 2018 तक 5200 से अधिक शहरों में 4530 जियो पॉइंट्स सहित 8,533 रिटेल स्टोर और 502 पेट्रो रिटेल आउटलेट्स संचालित करता है। रिलायंस रिटेल देश में भारत का सबसे बड़ा रिटेल विक्रेता है और विभिन्न फोकस क्षेत्रों में नेतृत्व की स्थिति स्थापित कर चुका है। रिलायंस फ्रेश, रिलायंस डिजिटल, रिलायंस ट्रेंड्स और रिलायंस फुटप्रिंट बाजार के अग्रणी हैं और अपने अपने संबंधित उपभोग वर्ग में सबसे ज्यादा शोरूम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *