Home Breaking युवाओं के मुद्दों को लेकर NSUI ने आज सवालों के जरिये सरकार को घेरा, कल सीएम आवास का करेंगे घेराव

युवाओं के मुद्दों को लेकर NSUI ने आज सवालों के जरिये सरकार को घेरा, कल सीएम आवास का करेंगे घेराव

0
0Shares
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 26 July, 2018
छात्र संगठन एनएसयूआई ने युवाओं की मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बीती 12 जनवरी को पंचकूला में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विद्यार्थियों एवं युवाओं के मुद्दे पर कुछ सवाल पूछे थे।
मुख्यमंत्री खट्टर सैकड़ों लोगों के बीच एनएसयूआई के सवालों का जवाब देने से भाग गए और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि वह हरियाणा प्रदेश के लाखों युवाओं की समस्याओं पर चर्चा के लिये मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात के लिए पिछले छह माह से लोकतांत्रिक तरीके से समय मांग रहे हैं लेकिन सीएम उनके सवालों का सामना करने से बच रहे हैं। 
जिसके चलते एनएसयूआई ने हरियाणा सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे होने अवसर पर अब पूरे प्रदेश में सरकार के  विरुद्ध ‘जवाब दो-हिसाब दो’ अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। जिसके तहत मुख्य से प्रदेश में होने वाले कार्यक्रमों के दौरान उनसे चुनाव घोषणा पत्र पर जवाब मांगते हुए, युवाओं के संदर्भ में किये गए वायदों पर हिसाब मांगा जाएगा।
दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि अब एन एस यू आई ने प्रदेश के लाखों युवाओं के अधिकारों की लड़ाई सडक़ों पर उतरकर लडऩे का फैसला किया है। जिसके चलते 28 जुलाई को पंचकूला से चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास की तरफ कूच किया जाएगा। बुद्धिराजा ने बताया कि अब जहां भी मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का कार्यक्रम होगा एनएसयूआई के कार्यकर्ता वहीं जाकर सीएम से निम्न सवालों के जवाब मांगेगे।
 
एन एस यू आई ने सरकार से पूछे यह सवाल
1. पंचकुला/अंबाला जिले विश्विद्यालय खोलने के वायदे का क्या हुआ।
2. प्रदेश के दो विश्वविद्यालयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुचाने के वायदे का क्या हुआ।
3. प्रदेश में (एम्स) के तर्ज पर बनायें जाने वाले 2 मेडिकल संस्थानों का क्या हुआ।  
4. बजट में विशेश प्रवधान कर प्राथमिक शिक्षा प्रणाली को विश्वस्तरीय बनायें जाने के वायदे का क्या हुआ।
5. प्रदेश के सरकारी स्कूल-कॉलेजों की शिक्षा का स्तर प्राईवेट स्कूल-कॉलेजों करने के लिए बनाई जाने वाली योजना के वायदे का क्या हुआ। 
6. प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी एवं विदेश में शिक्षा हेतु जाने के लिए प्रदेश में एक उच्च स्तरीय शिक्षा केन्द्र स्थापित कीए जाने के वायदे क्या हुआ। 
7. 12वीं पास बेरोजगार युवक/युवतियों को 6000 रूपये एवं ग्रजुऐट को 9000 रूपये का बेरोजगारी भात्ता कहां है।
8. वायदे के अनुरूप हरियाणा प्रदेश में छात्र संघ चुनाव क्यों बहाल नहीं किये गए।
9. चुनाव से पहले हरियाणा के सभी शहरों में लड़कियों के लिए सुरक्षा कर्मियों से युक्त बसे चलाने एवं जिले के भीतर स्कूल/कॉलेज जाने के लिए बस में निशुल्क पास के वायदे का क्या हुआ।
10. बालिका विद्यालयों,माहिला माहाविद्यालयों एवं और शिक्षण संस्थानों के बाहर माहिला पुलिस कार्मियों की तैनाती एवं सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के वायदे का क्या हुआ। 
11. प्रदेश के 59 राजकीय महाविद्यालयों में 39 विषय बंद करके शिक्षा के निजीकरण को बढ़ावा क्यों दिया गया।
Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, EPF खाते से 72 घंटे में निकाल सकते हैं पैसे

Yuva Haryana, Chandigarh कोरोना वाय&…