कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनकड़ ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड ,60 मिनट में लगाए 60 हज़ार पौधे

Breaking Uncategorized चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

लोगों में पर्यवरण और प्रकृति के प्रति प्रेम लाने के लिए हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकश धनकड़ ने एक पहल शुरू की।

जिसके चलते यह लक्ष्य रखा गया था की 60 मिनट में 60 हज़ार पौधें लगाए जायेंगे। बादली हल्के के गांव में 60 हज़ार निम्बू के पौधे लगाए गए। कृषि मंत्री ने जहांगीरपुर गांव की गलियों में खुद जाकर लोगों को पौधे दिए और खुद भी पार्क में पौधा लगाया।

यह अभियान सुबह 9 बजे से 10 बजे तक चलाया गया। जिसमे 50 घरों की एक टोली बनाई गई ,ताकि 60 मिनट में 60 हजार पौधे लगाए जा सकें। घर पर नींबू जैसा उपयोगी पौधा मिलने पर बुजुर्गों ने मंत्री को आशीर्वाद भी दिए और ग्रामीणों ने भी इस प्रयास की भरपूर सराहना की।

लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 6000 युवाओं की टीम ने समर्पित भाव से इस अभियान को पूरा किया गया। इस अनूठे अभियान में भाजपा कार्यकर्ता, आम ग्रामीण युवा, प्रकृति प्रेमी और जिला में सक्रिय नेतृत्व के बड़े तारामंडल ने भी जिम्मेवारी के साथ कार्य किया।

पौधारोपण के दौरान मंत्री ने कहा कि मानसून में पौधारोपण हर वर्ष होता है।लेकिन लगाए गए पौधों का पालन कम होने से पर्यावरण को नुकसान होता है। मगर इस बार पौधों का पूरी तरह से पालन हो, इसके लिए हर घर संजीवनी अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत वितरित किए पौधों का सर्वाइवल भी अधिक रहने की पूरी उम्मीद हैै क्योंकि इस पौधे के प्रति व्यक्तिगत तौर पर लोगों को जुड़ाव रहेगा।

ऐसे कार्यक्रम से प्रकृति के प्रति प्रेम, पौधों के प्रति कृतज्ञता तथा पर्यावरण संरक्षण का संस्कार भी पैदा होता है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति मानसिक सोच को भी एक नई ऊंचाई मिलती है। उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े युवाओं की मेहनत की प्रशंसा करते हुए उन्हें सफलता के लिए बधाई भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *