सरकारी कर्मचारियों को पूरे देश में एक ही दिन तनख्वाह देने की तैयारी, जानिए प्लान ?

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana 

16 Nov, 2019

केंद्र सरकार देश में एक वेतन का दिन एक प्रणाली लाने जा रही है। केंद्र सरकार अलग- अलग सेक्टर के कर्मचारियों का एक दिन वेतन लागू करने जा रही है। साथ ही सरकार कर्मचारियों की शिकायतों का निपटान के लिए ऑनलाइन सिस्टम बनाने की दिशा में भी काम कर रही है।
केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार संगठित कर्मचारियों के भले को ध्यान में रखते हुए इस प्रणाली को लागू करने जा रही है। उन्होनें कहा की सभी कर्मचारियों का वेतन का समय सुनिश्चित करने के लिए पूरे देश में एक ही दिन वेतन दिए जाने का प्रावधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2014 से सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार लगातर श्रम की दिशा में सुधार के लिए प्रयास कर रही है। सरकार ने 44 श्रम कानूनों के सुधार का बिड़ा उठाया है। गंगवार ने कहा कि वेतन कोड संसद से पारित हो चुका है बस लागू होने की प्रक्रिया में है।
केंद्रीय मंत्री ने सक्योरिटी लीडरशिप समिट में कहा कि सरकार ऑक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ और वर्किंग कोड (OSH) और साथ ही वेतन कोड को लागू करने की तैयारी कर रही है। सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग सेक्टरों में नियमों के अनुपालन के लिए 1 ही पेज की व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रही है। साथ ही सरकार ऑनलान सिस्टम के माध्यम से कर्मचारियों की शिकायतों का निपटारा करने की दिशा में भी काम कर रही है। इस ऑनलाइन सिस्टम से 48 घंटे के अंदर कर्मचारियों की शिकायत का समाधान किया जाएगा।
वहीं केंद्रीय मंत्री ने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की स्वास्थ्य सेवाओं के साथ की 3 हजार रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। उन्होनें कहा कि आने वाले समय में सरकार असंगठित व श्रमिक वर्ग की सामाजिक सुरक्षा लिए योजनाएं लाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *