जींद के किसान ने किया कमाल, सौ रुपये में बिक रहा है इनका एक अमरुद

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष
  • जींद के कंडेला गांव के किसान ने तैयार की अमरुद की खास फसल

  • यह अमरुद किलोग्राम के हिसाब से नहीं बल्कि गिनती के हिसाब से बिकता है

  • ना ही रासायनिक, ना ही किसी स्प्रे का प्रयोग किया गया

  • गाय के गोबर को खेत में डालते हैं किसान सुनील कुमार

Yuva Haryana
Jind, 03 Dec, 2019

जींद के कंडेला गांव के किसान ने ऐसे अमरुद की खेती शुरु की है जिसको दूर-दूर से देखने के लिए लोग आ रहे हैं। यह अमरुद अब किलोग्राम के हिसाब से नहीं बल्कि प्रति अमरुद 100 रुपये के हिसाब से बिक रहा है। अमरुद का वजन करीब 800 से 1 किलो ग्राम है। खास बात यह है कि अमरुद का टेस्ट भी बहुत बढ़िया है और यह पूर्ण रुप से रासायनिक पदार्थों से दूर रखकर तैयार किया गया है।

किसान सुनील बताते हैं कि उन्होने करीब दो साल पहले तीन एकड़ जमीन पर अमरुद का बाग लगाया था। तब उन्होने एक एकड़ जमीन पर थाईलैंड की किस्म का अमरुद का बाग भी लगाया था। अब यह अमरुद का बाग पूरी तरह से तैयार हो गया है। यहां पर अब फल लगने शुरु हो गए हैं। इस बार अमरुद की अच्छी पैदावार हो रही है।

अमरुद की इस वैरायटी को देखने के लिए जहां दूर-दूर से लोग आ रहे हैं, वहीं इस बार इसको बेचने के लिए बाहर मंडी में भी नहीं जाना पड़ रहा है। सीधा बाग से ही अमरुद हाथों हाथ बिक रहा है।

किसान सुनील के मुताबिक इस अमरुद के खेत में उन्होने ना ही तो किसी प्रकार का कोई रासायनिक पदार्थ डाला है और ना ही किसी प्रकार का स्प्रे किया है। बल्कि वो अपने बाग में गाय का गोबर डालते हैं।

इस अमरुद को तैयार करने के लिए किसान सुनील ने काफी मेहनत भी है। हर अमरुद के फल को उन्होने ट्रिपल लेयर के कवर से ढका है जिससे कि इस पर धूल या अन्य किसी प्रकार की कोई बीमारी ना हो सके। जिस वजह से अमरुद का वजन भी काफी बढ़ गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *