अंबाला पॉलिटेक्निक की छात्रा ने बनाया एक ऐसा डिवाईस, बटन दबाते “I AM IN TROUBLE , PLZ HELP ME”  का मैसेज जाएगा पुलिस और परिवार के पास

Breaking बड़ी ख़बरें रोजगार हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Ambala (11 April 2018)

अंबाला पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाली कोमल नाम की छात्रा ने एक ऐसे डिवाइस को बनाया है जो महिलाओं से छेड़खानी करने वाले बदमाशों को पलक झपकते ही सलाखों के पीछे पहुंचा देगी ।

GSM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इस लाइव प्रोजेक्ट से कोमल नाम की इस में छात्रा ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस डिवाइस में सिम कार्ड के अलावा प्रोग्रामिंग मॉड्यूल लगाया है जिसमें उन्होंने पुलिस , दोस्तों और अपने परिजनों के नंबर दिए हुए हैं।

इस डिवाइस में एक लाल रंग का बटन भी लगाया गया है जिसे दबाते ही एक मेसेज डिवाइस में फीड उन सभी नंबरों में चला जायेगा जिन्हें इस डिवाइस में पहले से फीड किया गया है।

मैसेज में लिखा गया है “I AM IN TROUBLE , PLZ HELP ME ”  इस मैसेज के साथ ही गूगल टेक्नालजी का सहारा ले कर युवती की सही दिशा भी LONGITUDE और LATITUDE के आंकड़ों के साथ मैसेज के रूप में इन निर्धारित नंबरों पर चली जायेगी जिससे पुलिस या युवती के परिजन गूगल मैप का सहारा लेकर पलक झपकते ही युवती तक पहुंच जाएंगे।

कोमल चाहती हैं कि यह डिवाइस जल्दी से जल्दी एक छोटे आकार में बनाई जाए ताकि देश की हर लड़की अपनी हिफाजत के लिए इसका इस्तेमाल कर सके। इस अनोखी डिवाइस को ईजाद करने का श्रेय कोमल अपने टीचर्स को भी दे रही है जिन्होंने उसे प्रोत्साहित किया कि वह कुछ ऐसा जो बनाये जो आज के युग की जरूरत हो ।

1 thought on “अंबाला पॉलिटेक्निक की छात्रा ने बनाया एक ऐसा डिवाईस, बटन दबाते “I AM IN TROUBLE , PLZ HELP ME”  का मैसेज जाएगा पुलिस और परिवार के पास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *