पिछली सरकार ने रोका था KMP का काम, हमने करवाया पूरा- ओपी धनखड़

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Badli, 04 August, 2018

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने शनिवार को बादली विधान सभा क्षेत्र के दर्जन भर गांवों में पंहुचकर ग्रामीणों से हर घर संजीवनी कार्यक्रम में भागीदार बनने का आहवान किया। कृषि मंत्री ने कहा कि 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से 10 बजे के अंतराल में बादली विधान सभा क्षेत्र के सभी घरों में नींबू का पौधा रोपित किया जाएगा। लगभग पचास हजार घरों में पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए प्रत्येक 50 घरों पर एक टीम बनाई गई है, यह टीम घर-घर पंहुचकर नींबू का पौधा पंहुचांएगी।

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री धनखड़ ने कहा कि बाढ़सा व आस-पास के क्षेत्र को आरोग्य धाम के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश सरकार ने अधिकारिक रूप से इस क्षेत्र को आरोग्य धाम का नाम दिया है ताकि इस क्षेत्र को विश्वस्तरीय चिकित्सा हब के रूप विक सित किया जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिसंबर 2015 में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का भूमि पूजन किया था । एनसीआई का निर्माण कार्य तेजी से हुआ है,उन्हें पूरी उम्मीद है कि इसी वर्ष में जनसेवा को समर्पित कर दिया जाएगा।

कृषि मंत्री धनखड़ ने कहा कि पिछली सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस -वे का निर्माण कार्य रोक दिया था। हमारी सरकार ने दलगत राजनीति से परे क्षेत्र के हित में विकास कार्यो को तेज गति से पूरा करने का काम किया है। केएमपी एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू करवाया जो कि इस क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिए बहुत जरूरी था। केएमपी एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है , बहुत जल्द ही इस पर वाहन दौड़ते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि ढांचागत विकास क्षेत्र के विकास की धुरी बनता है, वहीं युवाओं के लिए स्वरोजगार अवसर भी बढ़ाता है।

कृषि मंत्री धनखड़ ने ग्रामीणों को बताया कि पिछले पौने चार साल में बादली विधान सभा क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित हुए हैं। आमजन की सुविधा के लिए बादली गांव को उपमंडल, तहसील व ब्लॉक दर्जा दिया गया। केएमपी एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को तेज गति देते हुए इसी माह तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। एनसीआई इसी वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। बादली कल्सटर के 19 गांवों को शहरी तर्ज पर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए श्यामा प्रसाद रू-अर्बन मिशन योजना में शामिल किया गया है। बाढ़सा आरोग्य धाम भविष्य में शहर के रूप में उभरेगा। इसलिए प्रदेश सरकार ने बाढ़सा आरोग्य धाम को मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जोडऩे का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नये प्रोजेक्ट लाने और विकास की गति को ज्यादा तेजी से आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं।

कृषि मंत्री धनखड़ ने शनिवार को बाढ़सा, मुंडाखेड़ा, दरियापुर, जहांगीरपुर , कोट, सिंकदरपुर, सुहरा, कलोई,बामडोला, दादरी तोए, याकुबपुर, औरंगपुर गांव में पंहुचकर हर घर संजीवनी कार्यक्रम में भागीदार बनने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि 11 अगस्त को हर घर में नींबू का पौधा रोपित होगा। प्रकृति को समर्पित यज्ञ रूपी कार्यक्रम में सभी ग्रामीणों का सहयोग जरूरी है। हर घर संजीवनी कार्यक्रम के तहत ग्रवित,विलेज हैड, समर्था की महिलाएं, प्रकृ ति प्रेमी और संबंधित ग्रामीण मिलकर टीम भावना के रूप में यज्ञ रूपी कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। प्रत्येक 50 पचास घरों पर एक टीम बनाई गई है जो घर-घर नींबू का पौधा रोपित करने के लिए पंहुचाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *