खुशखबरीः अब कैदी परिवार संग रहेंगे फ्लैटों में, ओपन जेल में काटेंगे सजा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 08 August, 2018

यह बात सुनने में कुछ अजीब और हैरत करने वाली जरुर लग रही है, लेकिन ऐसा ही कुछ होने वाला है अब फरीदाबाद की नीमका जेल में। इस जेल में अच्छे चाल-चलन और व्यवहार वाले कैदियों को अब जेल प्रशासन की तरफ से फ्लैट दिये जाएंगे। जिनमें वो अपने परिवार के साथ रह सकेंगे।

यह ओपन एयर जेल होगी जिसमें कैदी अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपनी बाकी की सजा को काट सकेंगे। इसके लिए जेल प्रशासन ने 36 फ्लैट आरक्षित कर दिये हैं। यह ओपन जेल नीमका जेल परिसर में ही होगी।

इतना ही नहीं फ्लैटों में परिवार के साथ रहने के साथ-साथ वो नौकरी करने के लिए दस से 15किलोमीटर दूरी पर बाहर भी जा सकेंगे। जिस फ्लैट में वो रहेंगे उसका किराया, बिजली का बिल और अन्य टैक्स भी सरकार की तरफ से वहन किया जाएगा।

हरियाणा सरकार की यह पहल कैदियों के व्यवहार को सुधारने के लिए किया गया है। इस प्रकार की योजना से सरकार का मानना है कि कैदियों के बर्ताव में बदलाव आएगा और वो अपराध का रास्ता छोड़कर सही जीवन जीने के लिए तैयार होंगे। वहीं जेलों में भी आपराधिक प्रवृति के लोग सुधार की तरफ पहल करेंगे।

बता दें कि नीमका जेल करीब 42 एकड़ जमीन पर बनी हुई है, इनमें से कैदियों के लिए बैरक बनी हुई है वहीं जेल के कर्मचारियों के लिए 50 फ्लैट भी बने हुए हैं, लेकिन अब इन 50 फ्लैटों में से 36 फ्लैट खाली करवाकर कैदियों को देने की तैयारी चल रही है। कैदियों को ओपन एयर जेल के फ्लैटों में जल्द ही शिफ्ट किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *