सितम्बर से सोनीपत और रोहतक में बनेंगे पासपोर्ट,नहीं जाना पड़ेगा अब दिल्ली

Breaking Uncategorized चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

अगर आप पासपोर्ट के लिए दिल्ली में बहुत चक्कर लगा रहे थे तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा, साथ ही वेरिफिकेशन का कार्य करने का समय भी कम हो जायेगा ।

बता दें, की सितम्बर से रोहतक और सोनीपत में पासपोर्ट कार्यालय शुरू होने जा रहे हैं।रोहतक, झज्जर, बहादुरगढ़ व सोनीपत के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए दिल्ली के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके मद्देनजर जनप्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार से पासपोर्ट कार्यालय खोलने की मांग की, जिसे करीब दो साल पहले स्वीकृति मिल गई।

करीब एक साल पहले दोनों जिलों के मुख्य डाकघर परिसर में पासपोर्ट कार्यालय खोलने का फैसला हुआ ।मंगलवार को पासपोर्ट मुख्यालय दिल्ली से आई टीम ने दोनों जिलों में प्रस्तावित कार्यालयों का निरीक्षण किया और अपनी मोहर लगा दी। बीएसएनएल अधिकारियों को प्रस्तावित कार्यालयों में लोकल एरिया नेटवर्क लगाने के आदेश दिए हैं।इसके साथ ही डाक विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि वह कार्यालय के अंदर सारी व्यवस्था पूरी कर लें ताकि जल्द मुख्यालय से फर्नीचर, कंप्यूटर आदि भेजकर शिफ्टिंग की जा सके।क्यूंकि सितंबर के पहले सप्ताह में कार्यालय शुरू किया जाना है, इसलिए अगस्त के अंतिम दिनों से पासपोर्ट कार्यालय की ब्रांडिंग शुरू हो जाएगी।

दोपहर करीब एक बजे टीम रोहतक से सोनीपत पहुंची, जहां सारी व्यवस्थाओं को देखकर संतोष जाहिर किया।
प्रवर डाकपाल डीवी सैनी का कहना है कि दिल्ली से आई टीम ने निरीक्षण के बाद पासपोर्ट कार्यालय को अपनी क्लीन चिट दे दी है। जल्द ही दिल्ली से फर्नीचर आएगा, जिसे शिफ्ट करवा दिया जाएगा। बीएसएनएल को लेन लाइन बिछाने के आदेश दिए हैं।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी डॉ. सत्यांजल पांडेय ने कहा कि सितंबर के पहले सप्ताह में दोनों जिलों में पासपोर्ट कार्यालय शुरू कर दिया जाएगा। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रोहतक में सुबह तो सोनीपत में दोपहर के समय में कार्यालय का शुभारंभ किया जाएगा। हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द दोनों जिलों में पासपोर्ट कार्यालय शुरू करना है।

साथ ही जान लीजिये की आप कैसे पासपोर्ट बनवा सकते हैं
पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके साथ में दो आईडी भेजनी होती है। निर्धारित फीस 1500 रुपये जमा करनी होती है। तत्काल पासपोर्ट बनवाने पर फीस 3500 रुपये हो जाती है।

फॉर्म सम्मिट होने के बाद संबंधित थाना पुलिस वेरीफिकेशन करके अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन ही भेजती है। यदि सब कुछ सही रहता है, तो 45वें दिन पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है।पासपोर्ट आवेदन के साथ दो आईडी देनी होती है।

आधार कार्ड के साथ में पेन कार्ड, वोटर आईडी, पेन कार्ड, बैंक खाते का नंबर मय डिटेल, बिजली व पानी का बिल होता है, जो एक साल पुराने होने चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *