जींद में कूड़ा कर्कट से बनेगी जैविक खाद, स्वच्छता पार्क में होगी तैयार

Breaking बड़ी ख़बरें हरियाणा

जींद को कूड़-कर्कट मुक्त करने के लिए नगर परिषद द्वारा अबतक कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं, लेकिन शहर को अभी तक पूरी तरह से कूड़ा-कर्कट मुक्त नहीं किया जा सका है। लेकिन अब जींद को कूड़ा-कर्कट मुक्त बनाने के लिए नगर परिषद द्वारा एक अहम परियोजना को शुरू किया जा रहा है।

इस परियोजना के तहत शहर में एक स्वच्छता पार्क का निर्माण किया गया है, इस पार्क में शहर के कूड़ा-कर्कट को ले जाकर जैविक खाद तैयार की जाएगी। इस खाद का प्रयोग प्रथम चरण में शहर के पार्कों में किया जाएगा। यह ड्रीम प्रोजेक्ट डीसी अमित खत्री का है जिस पर तेजी से काम चल रहा है।

अगर यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से सफल रहता है तो शहर स्वच्छ होगा ही साथ ही नगर परिषद की आमदनी में भी काफी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल इस परियोजना को शहर के 14 और 16 वार्ड में शुरू किया गया है, जो सफल रहा है।

बता दें कि स्वच्छता पार्क में कूड़े से जैविक खाद 45 दिनों में तैयार की जा सकती है। अगर जैविक खाद अधिक मात्रा में तैयार होता है तो इसकी बिक्री भी की जाएगी। कोई भी व्यक्ति इस खाद को खरीद सकता है। स्वच्छता पार्क का निर्माण 800 गज भूमि पर किया गया है। जिस पर 7 लाख रुपये की राशि खर्च की गई है।

अधिक मात्रा में खाद प्राप्त करने के लिए दोनो वार्डों के स्कूलों, होटलों, बैकिंट हालों, उद्दोगों, डाबों, पेट्रोल पम्पों, अस्पताल, बैंकों आदि को इस परियोजना से जोड़ा गया है ताकि यहां से कूड़ा-कर्कट उठाकर स्वच्छता पार्क में पहुंचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *