पानीपत की नैना बनी हरियाणा केसरी, ओलिंपिक में खेलकर गोल्ड लाने का सपना

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Kaithal, 28 Feb, 2019

पानीपत की नैना ने हरियाणा केसरी का खिताब अपने नाम कर लिया है। दरअसल कैथल में चल रही 3 दिवसीय राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल प्रतियोगिता बुधवार को संपन्न हो गई। तीसरे दिन हरियाणा केसरी, हरियाणा कुमारी व 62 किलो भारवर्ग के फाइनल मुकाबले हुए। जिसमें हरियाणा केसरी की विजेता नैना रही।

बता दें कि नैना और सोनीपत की सोनम के बीच हुए मुकाबले के पहले 3 मिनट के राउंड में सोनम 1 अंक की लीड पर थी। दूसरे राउंड के शुरुआत में ही 3 अंक की लीड ले ली। कुछ देर बाद 1 अंक और लेते हुए खेल के 5 मिनट 22 सेकंड तक 5 अंकों की लीड से सोनम आगे रही। इसके बाद 30 सेकंड तक दोनों में काफी भिड़ंत हुई और इसमें नैना ने 4 अंक लेने के साथ बाइफाल (चित) कर दिया। तब सोनम के 9 अंक व नैना के 8 अंक थे, लेकिन बाइफाल होने से नैना ने मुकाबला जीतकर हरियाणा केसरी का किताब अपने नाम कर लिया।

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के उपनिदेशक अरुण कांत ने बताया कि नैना को डेढ़ लाख व गदा, सोनम को एक लाख व तीसरे स्थान पर रही रितु मलिक को 51 हजार रुपए मिले। हरियाणा कुमारी प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में हिसार की मंजू ने जींद की मीनाक्षी को 3-0 से हरा खिताब अपने नाम कर लिया। दोनों ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की महिला पहलवान हैं।

प्रथम रही हिसार की मंजू को 51 हजार व गदा, द्वितीय जींद की मीनाक्षी को 31 हजार व तृतीय भिवानी की प्रियंका को 21 हजार रुपए दिए। 62 किलो भार वर्ग में कैथल की संयोगिता ने रेवाड़ी की नीतू को हरा प्रथम स्थान हासिल किया। इसमें संयोगिता को 5100 रुपए, नीतू रेवाड़ी को 3100 रुपए व झज्जर की पूजा और रोहतक की कशिश को 1100-1100 रुपए नकद इनाम दिया।

राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता में हरियाणा केसरी बनी नैना अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं। नैना बतौर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सीनियर वर्ग नेशनल चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल, अंडर 23 में गोल्ड, ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में गोल्ड, वर्ल्ड चैंपियनशिप में पांचवां स्थान प्राप्त कर चुकी है। उनके कोच मंदीप हैं। मंदीप अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी साक्षी मलिक के भी कोच हैं। नैना ने कहा कि उसका सपना भारत के लिए ओलिंपिक में खेलकर पदक लाने का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *