Home Breaking खेलों के साथ सुंदरता में भी हरियाणा की बेटियों ने हल्ला बोला, मिसेज इंडिया यूके के फाइनल में सोनीपत की प्रवीण रानी

खेलों के साथ सुंदरता में भी हरियाणा की बेटियों ने हल्ला बोला, मिसेज इंडिया यूके के फाइनल में सोनीपत की प्रवीण रानी

1
0Shares

Yuva Haryana

Changirarh, 14 April 2018

एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में हरियाणा की बेटियों ने देश का तिरंगा ऊंचा फहराया है, वहीं ब्रिटेन में हरियाणा की एक बेटी अपने हुनर और खूबसूरती का झंडा फहरा रही है। सोनीपत में जन्मी और पली बढ़ी प्रवीन रानी इंग्लैंड में हो रहे मिसेज इंडिया यूके में हिस्सा ले रही है और अपने टैलेंट के दम पर इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच चुकी है।

 

प्रवीन रानी ब्रिटेन में एजुकेशन बिजनेस से जुड़ी हैं और एक सफल बिजनेसवुमन होने के साथ-साथ खूबसूरती के इस इवेंट में कामयाबी हासिल कर लाखों महिलाओं के लिए मिसाल बन गई है।
7 साल से इंग्लैंड में ही सैटल्ड हैं प्रवीन रानी परिवार और बिजनेस की जिम्मेदारियां शानदार ढंग से निभा रही हैं और इन दिनों खूबसूरती के एक मुकाबले में अपना टैलेंट दिखा रही है। कलर्स टीवी यूके की ओर से करवाए जा रहे मिसेज इंडिया यूके कॉन्टेस्ट में प्रवीन हिस्सा ले रही हैं। ये इवेंट विदेश में बसी भारतीय महिलाओं की खूबसूरती, टैलेंट, एचिवमेंट्स और उनके हुनर को उभारने और दुनिया के सामने लाने के मकसद से करवाया जा रहा है।
मिसेज इंडिया यूके के कई पड़ावों को पार करके प्रवीन अब इसके फाइनल में पहुंच चुकी हैं। प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया था जिन्हें अलग-अलग राउंड में परखा गया और कई तरह की ट्रेनिंग भी दी गई। हर राउंड में पार्टिसिपेंट्स को ना सिर्फ खूबसूरती, बल्कि उनके हुनर, कम्यूनिकेशन स्किल्स, कॉन्फिडेंस के हिसाब से जज किया गया।


यह इवेंट यूके में बसे भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय है और इसका फाइनल 15 अप्रैल को होगा। कलर्स यूके के लिए यह इवेंट ब्रैंडवोक ग्रुप करवा रहा है। पिछले कुछ महीनों से, जबसे यह इवेंट चल रहा है, भारतीय कम्यूनिटी के बहुत से लोग प्रवीन की हौंसलाअफजाई के लिए अपनी शुभकामनाएं दे रहे हैं। हरियाणा से लेकर लंदन तक, प्रवीन रानी के इस सफर से उनके चाहने वाले पूरे जोश के साथ जुड़ रहे हैं।
प्रवीन 2011 में इंग्लैंड गई थीं और पिछले 7 सालों में उन्होंने वहां के एजुकेशन बिजनेस में अपनी पहचान बना ली है। वे लंदन कॉलेज ऑफ बिजनेस साइंसेज में डायरेक्टर और वाइस प्रेजिडेंट हैं। इसके अलावा प्रवीन लंदन के लॉक्सफोर्ड स्कूल ऑफ सांसेज एंड टेक्नोलोजी में पेरंट गवर्नर का काम भी देख रही हैं। वे लंदन में कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हैं और वहां विश्व हिंदू परिषद के मंदिर में हिंदी सिखाने का काम भी देखती हैं। प्रवीन ब्रिटेन के प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक किंग्समीड स्कूल में गवर्नर हैं। यह स्कूल अपनी विरासत और बेहतरीन पढ़ाई के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।

 

 

सोनीपत जिले के आवली गांव में जन्मी और सोनीपत में पली-बढ़ी प्रवीन रानी ने पढ़ाई लिखाई में लम्बा वक्त गुजारा है। सोनीपत के हिन्दू स्कूल और हिन्दू कॉलेज से शुरूआती पढ़ाई के बाद प्रवीन से एमडीयू रोहतक से बीएड, एमए इंग्लिश, एमबीए, एमफिल, बी.लिब., एम.लिब. की, और अब भी वे पीएचडी कर रही हैं। 2011 में इंग्लैंड शिफ्ट होने के बाद उन्होंने एजुकेशन को ही अपना करियर बनाया। लेकिन इस पूरे सफर में ना उन्होंने हरियाणा को छोड़ा, ना हरियाणा उनके भीतर से निकल पाया।
दरअसल प्रवीन जितनी यूके के लाइफस्टाइल और चमक दमक में रम बस गई हैं, उतनी ही वे हरियाणा की अपनी जड़ों से भी जुड़ी हैं। उन्हें जब भी मौका मिलता है वे हरियाणवी संस्कृति और गीत-संगीत के रंग बिखेरने से पीछे नहीं रहती।
प्रवीन में एक असली हरियाणवी बसता है जिसे अपने हरियाणवी होने पर गर्व है और अपनी जन्मभूमि का सम्मान कैसे बढ़ाना है, इस जिम्मेदारी का भी उन्हें पूरा अहसास है।


जनवरी 2017 में गुड़गांव में हुए पहले हरियाणवी प्रवासी दिवस में भी प्रवीन ने अपने हरियाणा प्रेम को स्टेज पर शानदार तरीके से दिखाया था। स्टेज पर जब वे ‘इसा एंडी म्हारा हरियाणा’ पर थिरकी तो वहां मौजूद हर हरियाणवी ने गौरव महसूस किया..
इंग्लैंड की धरती पर खूबसूरती और टैलेंट के कॉन्टेस्ट में जलवा दिखाकर प्रवीन रानी, एक जीत पहले ही हासिल कर चुकी है.. और लाखों लोगों की दुआओं के साथ वो जिस अंदाज़ में आगे बढ़ रही हैं, सभी को पूरा भरोसा है कि वे मिस इंडिया यूके का खिताब अपने ही नाम करेंगी।

 

 

 

प्रवीण रानी की कुछ और तस्वीरें >>

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

One Comment

  1. […] खेलों के साथ सुंदरता में भी हरियाणा की… […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

फ्लाईओवर से ट्रैकर-ट्रॉली पर गिरा केमिकल से भरा टैंकर, हादसे में आठ साल के बच्चे की मौत

Yuva Haryana, Rewari रेवाड़ी के …