​‘न्यू कैस्टल डिजीज’ की चपेट में कई मोर, 72 बेहोश, 21 की हुई मौत

Breaking अनहोनी चर्चा में दुनिया बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 2 June, 2018

गुरुग्राम के भोंडसी स्थित ​नेचर केयर के आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से काफी मोरों की मौत हो गई है।  जिसको लेकर जीव जंतु विभाग ने सूचना जारी की है। जिसमें एक बीमारी ‘न्यू कैस्टल डिजीज यानी रानीखेत वायरल के बारे में खुलासा किया गया है।

विभाग ने बताया है कि सभी मोर इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं, जिसके कारण वो लगातार बेहोश हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है।

जिसका सबसे बड़ा कारण क्षेत्र में बने पोल्ट्री फार्म को बताया जा रहा है। वहीं विभाग ने यह भी कहा है कि इस वायरस से आदमी पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसके लिए विभाग ने पशुपालन विभाग को भी सतर्क रहने के लिए कहा है। फिलहाल सभी मोरों को लसोटा वैक्सीन दी जा रही है।

बता दें कि नेचर केयर के आस​ पास के इलाके में लगते हुए गांवों में ​लगातार 16 दिनों में 72 मोर बेहोशी की हालत में मिले। जिसको लेकर जीव- जंतु विभाग हरकत में आया व विभाग ने नेचर केयर के पास ही रेस्क्यू सेंटर बनाया। जिसमें सभी मोरों का इलाज किया जा रहा है।

बेहोश हुए मोरों में से अब तक 21 मोरों की मौत हो चुकी है।  विभाग के अधिकारी के अनुसार पहले  हिटस्ट्रोक के कारण मोरों की मौत बताई जा रही थी। लेकिन बरेली से आई रिपोर्ट के अनुसार मोरों की मौत ‘न्यू कैस्टल डिसीज’ यानी ‘रानीखेत डिसीज’ के कारण हो रही है। अब उसी को लेकर विभाग मोरो को लसोटा वैक्सिंन दे रहा है।

 

​​

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *