12 मई को जन्मदिन पड़ने वाले मतदातों को वोट डालने पर बनाया जाएगा ब्रांड एंबेसडर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 17 April, 2019

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में जिन मतदाताओं का जन्मदिन मतदान दिवस यानि 12 मई को पड़ता है और ऐसे मतदाता जो इस दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा। साथ ही अप्रैल, 2019 को जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करके आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई जाएगी।

रंजन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कुछ ऐसे मतदाताओं के लिए विशेष सरप्राइज का भी प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता अपने अड़ोस-पड़ोस के अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा के ऐसे मतदाताओं के लिए ये गर्व की बात है कि उनका जन्मदिवस ऐसे दिन पड़ रहा है जिस  दिन लाखों-करोड़ों लोग लाइन में लगकर लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 20428 मतदाता हैं, जिनका जन्मदिन 12 मई को है। उन्होंने बताया कि मतदान के बाद उंगली पर स्याही का निशान के साथ सेल्फी लेकर  ऐसे मतदाता अपना जन्मदिन को यादगार बना सकते हैं।

रंजन  ने बताया कि इससे पूर्व भी हरियाणा के 2375 ऐसे मतदाता जिनका जन्मदिन एक जनवरी 2001 को था और पहली बार युवा मतदाता बने हैं, उनको भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें भी आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई गई है। उन्होंने बताया कि नए मतदान बनाने की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन 13 अप्रैल 2019 को 3 बजे तक जमा करवाए गए थे और 23 अप्रैल तक एकीकृत संशोधित नई मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें यह उनका सबसे बड़ा अधिकार है।

रंजन ने बताया कि इस बार हरियाणा में 11 और 12 मई 2019 को विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में संसदीय चुनाव की प्रक्रिया को देखने और समझने के लिए 26 देशों व 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि गुरुग्राम और फरीदाबाद के 2 दिवसीय दौरे पर आएंगें। 11 मई को प्रतिनिधिमंडल चुनावी एजेंटों, माइक्रो ऑबज्रवर से बातचीत करेगा। 12 मई को महिलाओं द्वारा संचालित सखी मतदान केंद्रों व आदर्श मतदान केंद्रों का भी प्रतिनिधिमंडल अवलोकन करेगा और मतदाताओं से बातचीत भी करेगा। इसके साथ ही पोलिंग पार्टी को भेजने की प्रक्रिया तथा मतदान केंद्र पर उनके पहुंचने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी लेगा।

उन्होंने बताया कि जिन देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं उनमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, बोस्निया-हर्जेगोविना, फिजी, जॉर्जिया, कोरिया, मैक्सिको, बर्मा, नेपाल, दक्षिण अफ्रिका, सूरीनाम, यमन, कंबोडिया, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, केन्या, लेसोथो, मलेशिया, फिलिपीन्स, रोमानिया, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, उजबेकिस्तान, जिंबावे तथा बांगलादेश शामिल हैं। इसके अलावा 4 अंतरराष्ट्रीय संगठनों में एसोसिएशन ऑफ वल्र्ड इलेक्शन बॉडिस, इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टॉरल सिस्टम, यूएसए, मलेशियन कॉमनवेल्थ स्टडी सेंटर तथा इंटरनेशनल इंस्टीटयूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टॉरल एसिस्टेंस शामिल हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *