डिजिटल भुगतान के लिए सोनीपत को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

Breaking देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

पीएम मोदी ने कैशलेस अभियान में सोनीपत को बेहतरीन कार्य के लिए अवॉर्ड से नवाज़ा है। खास बात ये है कि देशभर से केवल दो जिलों को ये अवॉर्ड दिया गया है, जिसमें सोनीपत का भी नाम है।

नोटबंदी के बाद से मोदी सरकार लगातार लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित करने के लिए देश भर में अभियान चलाए हुए है। इस अभियान में सोनीपत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जिले के डीसी विनय सिंह को दिल्ली के विज्ञान भवन में इसके लिए ये सम्मान सौंपा। विनय सिंह ने प्रधानमंत्री के हाथों 10 लाख रुपये का चैक भी प्राप्त किया।

इस अभियान के तहत सोनीपत जिले में 366 राशन की दुकानें आज के समय में पूरी तरह से डिजिटल लेनदेन कर रही हैं। जिले के 100 % पैट्रोल पंपों पर पीओसी मशीनें उपलब्ध हैं।

इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर एक के 90 % से ज्यादा ढाबे और अन्य कामर्शियल प्वाइंट कैशलेस लेनदेन की सुविधा दे रहे हैं। इसके साथ ही ई-दिशा केंद्रों, खाद बीज की दुकानों और बाजारों में भी व्यापारी कैश-लैस सुविधा का उपयोग कर रहे है।

बता दें, फरवरी महिने में डिपार्टमेंट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव रिफोर्मस एंड पब्लिक ग्रिवांसिस भारत सरकार की ओर से देशभर के जिलों से आवेदन मांगे गए थे। इसमें देशभर के 100 से ज्यादा जिलों में अपने जिले में किए गए कार्यों के आधार पर आवेदन किया था। जिसके बाद जिले में किए गए कार्यों की एक प्रेजेंटेशन पेश की थी। फिर पीएम की ओर से एक विशेष टीम जिले में निरीक्षण करने पहुंची थी। जांच में खरा उतरने पर जिले को अव्वल दर्जे का सम्मान मिला है।

यह भी पढ़ें

हरियाणा रोडवेज का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए यूपी सरकार से साइन हुआ MOU

 

1 thought on “डिजिटल भुगतान के लिए सोनीपत को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *