धूल से हरियाणा में हवा हुई जहरीली, पंचकूला के सबसे ज्यादा बुरे हाल, अलर्ट जारी

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Panchkula, 15 June, 2018

हरियाणा में खराब मौसम के कारण लोग परेशान है। पूरे प्रदेश की हवा जहरीली हो गई है, जिसमें लोगों का दम भी घुटने लगा है। यहां पंचकूला के हालात सबसे खतरनाक बताए जा रहे हैं। इस धूल भरी हवा का सबसे अधिक प्रभाव पंचकूला शहर पर पड़ रहा है।

प्रदूषण विभाग द्वारा जब इस डस्टिंग का लेवल नापा गया, तो सभी हैरान रह गए। प्रदेश में आज तक इतनी धूल, डस्टिंग नहीं देखी गई है।

बता दें कि आमतौर पर वातावरण में डस्ट का लेवल 60 माइक्रोग्राम होता है, लेकिन अब यह बढ़कर 650 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब तक पहुंच गया है।

इस डस्ट का सबसे ज्यादा असर पंचकूला में देखने को मिल रहा है, मौसम धूल से भरा पीला- पीला नज़र आ रहा है। लोगों को सांस लेने और घर से बाहर निकलने में भी काफी परेशानी हो रही है।

डॉक्टर ने सलाह दी है कि यह वातावरण शिशु के लिए, दमा से पीड़ित मरीज, स्कीन से जुड़ी समस्या, दिल के मरीजों के लिए बेहद ही खतरनाक है।

किसी को भी इसमें बाहर नहीं निकला चाहिए, अगर जरूरी काम से जाए, तो गाड़ी के शीशे लगाकर ही निकलें। डॉक्टरों ने बताया कि धूल के कारण ऑक्सीजन की काफी कमी हो गई है, जिसके कारण सांस लेने में लोगों को तक्लीफ हो गई है।

इस मौसम में घरों से कम ही बाहर निकलें और मुहं पर कोई कपड़ा बांधकर ही जाएं, इससे स्कीन से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *