बेअदबी नहीं अब अदब से पेश आएगी खाकी, शुरू हुआ ऑपरेशन श्रीमान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana

Jhajjar, 9 Jan, 2019

खाकी की जनता से की जाने वाली बेअदबी का समय अब बीते जमाने की बात बन जाएगा। सूबे के पुलिस प्रमुख की योजना अगर सही साबित हो गई, तो लोगों के लिए खौफ का पर्याय बनी खाकी आम जन को श्रीमान जी कहकर संबोधित करती नजर आएगी।

अब देखना यह होगा कि पुलिस 31 जनवरी तक चलने वाले ऑपरेशन श्रीमान को किस कदर तक सफलता के मुकाम पर पहुंचाती है और समय अवधि बीतने के बाद भी क्या पुलिस इस ऑपरेशन की आदत अपने व्यवहार में ढाल पाती है या आला अधिकारियों का ध्यान हटते ही वह फिर से अपने उसी पुराने रूप में नजर आने लगती है।

आपको बता दें कि प्रदेश के पुलिस प्रमुख बीएस संधू ने 31 जनवरी तक ऑपरेशन श्रीमान चलाने के आदेश जारी किए हैं। झज्जर में आज से इसका श्री गणेश किया जा रहा है। इसके लिए आज पुलिस लाइन में बाकायदा एसपी पंकज नैन ने जिला के सभी थाना व चौकियों के प्रभारियों को क्लास दी।

ऑपरेशन श्रीमान के अनुसार कोई भी पुलिस वाला आम जन से श्रीमान कहकर ही बात करेगा। लोगों के साथ सम्मान से बात करने के पीछे जनता और पुलिस के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण को पैदा कराना माना जा रहा है। पुलिसिया भाषा के कारण आज आम आदमी पुलिस के नाम से भी डर जाता है और इसका नुक्सान जनता के अलावा पुलिस काे भी उठाना पड़ता है।

लेकिन अब शायद खाकी की भाषा में बदलाव आने से आम जन पुलिस को भय से नहीं बल्कि इज्जत से देखें। इसी सोच के चलते एसपी पंकज नैन ने अपने मातहत अधिकारियों व कर्मचारियों को कह दिया है कि पुलिस प्लेटफार्म पर हर जगह आम जन को इज्जत देने के लिए श्रीमान कहकर संबोधित किया जाएगा। इसके चलते जिला के हर थाना व अन्य स्थानों पर महिला पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगाई गई है, जहां जनता फोन करके अपनी शिकायत दर्ज कराती है।

ऑपरेशन के दौरान डीजीपी व एसपी की सोच पर खरे उतरने वाले पुलिस वालों को इनाम देने की भी घोषणा की गई है। एसपी पंकज नैन का कहना है कि 31 जनवरी तक जनता के साथ बेहद सम्मानजनक तरीके से पेश आने वाले पुलिस वालों की सूची तैयार करके उन्हें जिला व राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *