पराली जलाने पर जिला उपायुक्त का अजीबोगरीब फरमान, बन्द करवाई गांव की बिजली पानी की सप्लाई

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Bhagat Tewtia, Yuva Haryana

Palwal, 07 Oct, 2018

पलवल के गाँव बाँसवा के लोगों को उस समय भारी परेशानी उठानी पड़ी जब गाँव के एक किसान के द्वारा खेतों में धान की पराली जला दी और इसकी सूचना पलवल के जिला उपायुक्त मनीराम शर्मा को लग गई ! किसान के द्वारा पराली जलाने पर जिला उपायुक्त ने बिजली और पानी विभाग को गाँव में बिजली पानी बंद करने के आदेश जारी कर दिए  और इन विभागों ने गाँव की बिजली पानी काट दिए और गाँव में एक घंटे के लिए बिजली पानी को बंद किया गया ! जिस वजह से गाँव के लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही थी तो गाँव के लोगों ने इसकी सूचना उच्च अधिकारीयों को दी तो इन विभागों ने जब जाकर गाँव में बिजली पानी को सुरु किया !
आपको बता दें की किसानों द्वारा पराली जलाने के मामले को अब जिला प्रशासन द्वारा गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। पलवल के गांव बांसवा में एक-दो किसानों द्वारा पराली जलाने का खामियाजा पूरे गांव को भुगतना पड़ा। उपायुक्त ने किसानों पर तो जुर्माना लगाया ही साथ ही पूरे गांव की बिजली व पानी की सप्लाई भी बंद करा दी। पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए हसनपुर थाने में शिकायत दिलवाई है। उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा को  शिकायत मिली कि गांव बांसवा में एक-दो किसान पराली जला रहे हैं। सूचना मिलते ही उन्होंने होडल के तहसीलदार को गांव बांसवा में भेज दिया तथा पराली जलाने वाले किसानों पर जुर्माना लगा दिया तथा मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए। उपायुक्त ने यह आदेश जारी किए हुए हैं की जिस भी गांव में किसानों द्वारा पराली जलाई जाएगी, वहां पूरे गांव की एक दिन बिजली व पानी की सप्लाई बंद कर दी जाएगी और उन्ही के आदेश पर गांव बांसवा की बिजली व पानी की सप्लाई बंद कर दी गई।
जब इस बारे में गाँव के सरपंच दलबीर से पूछा गया तो उन्होंने बताया की उनके पास होडल के उपमंडल अधिकारी और तहसीलदार पहुंचे तो उन्होंने कहा की आप के गाँव के किसानों ने धान की पराली जलाई है जिस पर जिला उपायुक्त ने आपके गाँव के बिजली पानी को बंद कर दिया है उन्होंने कहा की किसान क्या करें क्योंकी खेतों की दूसरी फसल की बिजाई ही नहीं होगी अगर इसको नहीं जलाए तो उन्होंने कहा की किसान मजबूर हैं पराली जलाने के लिए ! उन्होंने बताया की जब गाँव की बिजली पानी को बंद किया गया तो उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारीयों से पूछा तो उन्होंने कहा की उनको ऊपर आदेश हैं की अपने गाँव की बिजली बंद कर दी जाए पानी वालों ने भी यही जबाब दिया तो उन्होंने उच्च अधिकारीयों से कहा तो जब जाकर यह सुरु किए गए !
जब इसकी सूचना पलवल के कांग्रेस के विधायक करण सिंह दलाल को लगी तो उन्होंने जिला प्रसाशन और सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की आज प्रसाशन सरकार के आदेश पर गाँव बाँसवा के एक दो किसानों के द्वारा पराली जलाने जाने पर इसकी सजा पुरे गाँव को दी जा रही है और जो प्रसाशन ने गाँव के बिजली पानी को बंद किया है यह सही नहीं किया है वह इसकी घोर निदा करते हैं  उन्होंने कहा कहा की अगर बिजली पानी बंद करनी है तो प्रसाशन उनकी बंद करे जो रोजाना कंम्पनियों के प्रदुषण हो रहा है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *