Home Breaking जजपा-आप ही करेगी जन-जन का विकास- प्रदीप देशवाल

जजपा-आप ही करेगी जन-जन का विकास- प्रदीप देशवाल

0
0Shares

Yuva Haryana

Chandigarh, 2 May, 2019

जननायक जनता पार्टी व आम आदमी पार्टी के रोहतक लोकसभा क्षेत्र से संयुक्त उम्मीदवार प्रदीप देशवाल ने आज गांव चुलियाना, इस्माईला, गढ़ी, कुलताना, गिझी, दतौड़, गांधरा, अटायल, समचाना, मोरखेड़ी, हुमायूंपुर, बखेता, पोलंगी, मूंगाण, आसन, कंसाला, भालौठ, बोहर आदि डेढ़ दर्जन गांवों में विशाल जनसभाएं आयोजित कर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की।

इस अवसर पर प्रदीप देशवाल ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस बिना जनता के मुद्दों के चुनाव लड़ रही हैं। इन दोनों पार्टियों का प्रदेश के विकास को लेकर कोई विजन स्पष्ट नहीं है और ये सिर्फ अपनी महत्वाकांक्षा तथा अस्तित्व बचाने के लिए चुनाव मैदान में हैं। लेकिन जननायक जनता पार्टी प्रदेश के लोगों को बेहतर सुविधाएं व विकास देने के लिए चुनाव मैदान में हैं। जजपा-आप ने मिलकर प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए विशेष योजनाएं बनाते हुए 111 मजबूत वादे अपने जन सेवा पत्र के माध्यम से किये हैं। जिन्हें सत्ता प्राप्ति के बाद प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जायेगा।

प्रदीप देशवाल ने कहा कि इस जन सेवा पत्र में किसानों, सैनिकों, युवाओं, महिलाओं, कर्मचारियों, व्यापारियों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए विशेष योजनाएं शामिल हैं। जिनमें मुख्य रूप से ‘रोजगार मेरा अधिकार’ लागू किया जाएगा, जिसमें हर हाथ को काम की गारंटी होगी। प्रदेश की 75 प्रतिशत नौकरियां हरियाणा के युवाओं के लिए आरक्षित की जायेंगी। सरकारी नौकरियों के आवेदन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी, परीक्षा गृह जिले में होगी।

प्रदेश के हर शहर-कस्बे में रोजगार मेले लगाये जाएंगे। आयोजित रोजगार मेले में युवाओं को उनकी योग्यतानुसार रोजगार प्रदान करने हेतु कंपनियों के वरिष्ठ  पदाधिकारी स्वयं मौजूद रहेंगे। दिल्ली, गुरुग्राम आदि बड़े शहरों में हरियाणा के युवाओं के लिए छात्रावास खोले जाएंगे। न्यूनतम वेतन 14 हजार रुपए निर्धारित किया जाएगा, एक दिन की न्यूनतम मजदूरी 600 रुपये होगी। जींद जिले में शहीदे आजम भगत सिंह की सबसे  उंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। वीरगति को प्राप्त सभी अर्ध सैनिक बलों के जवानों को भी शहीद का दर्जा दिलवाया जाएगा।

शहीद सैनिकों के परिवार को 50 लाख रुपये की धनराशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। फसलों के दामों पर 10 प्रतिशत या 100 रूपए की दर से अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। फसल को समर्थन मूल्य से कम दर पर खरीदने को अपराध घोषित कर ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया जाएगा। नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूलों की तर्ज पर हर जिले में किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। प्रत्येक गांव में पुस्तकालय खोले जाएंगे और हर गांव में रोडवेज बस सेवा बहाल की जाएगी। सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में लड़कियों की पहली क्लास से पीएचडी तक की शिक्षा मुफ्त की जाएगी। हर मां को दो बच्चों के पालन-पोषण के लिए 2000 रूपए प्रतिमास पेंशन स्वरुप दिए जाएंगे।

निजी और अनुबंध आधार पर काम करने वाली महिलाओं के लिए भी मातृ अवकाश का प्रावधान किया जाएगा। स्वास्थ्य का अधिकार लागू कर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री पूरी करने पर प्रदेश के हर छात्र-छात्रा को प्लेसमैंट का अवसर अनिवार्य तौर पर दिया जाएगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड स्थापित किया जाएगा। टपरीवास वर्ग के लोगों को नियमानुसार बीपीएल सूची में शामिल किया जाएगा, इस वर्ग के बच्चों से सरकारी स्कूलों-कॉलेजों में फीस नहीं ली जाएगी।

बुढ़ापा पेंशन की आयु महिलाओं के लिए 55 वर्ष और पुरुषों के लिए 58 वर्ष होगी। सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पैंशन नीति बहाल की जाएगी। सभी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2017 से 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन प्रदान किया जाएगा। व्यापारी आयोग का गठन किया जाएगा। खिलाडिय़़ों की प्रोत्साहन राशि को दोगुना किया जाएगा, हर लोकसभा क्षेत्र में एक स्पोट्र्स कॉलेज खोला जाएगा।

जिला स्तर पर पत्रकारों के लिए रिहायशी कॉलोनी विकसित की जाएगी, वकीलों की तरह पत्रकारों को भी सरकार की तरफ से चैम्बर बनाकर दिए जाएंगे, प्राइवेट स्कूल मनमाने तरीके से फीस नहीं बढ़ा पाएंगे,गुरुग्राम में प्रदेश के लिए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की विशेष बैंच बनाई जाएगी, खनन का काम सरकारी निगरानी में होगा और इसमें स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। सभी गांव में आरओ पानी की व्यवस्था की जाएगी, हर गांव में खेल स्टेडियम की स्थापना के साथ ही साथ अनुभवी खेल प्रशिक्षक की नियुक्ति की जाएगी, सभी निगम, बोर्ड, आयोग, कारपोरेशन, यूनिवर्सिटी, मुख्यमंत्री के सलाहकार, ओएसडी आदि पदों पर हरियाणा के रहने वाले लोगों को ही नियुक्त किया जाएगा।

प्रदीप देशवाल ने कहा कि जननायक जनता पार्टी व आम आदमी पार्टी मिलकर प्रदेश के आम व्यक्ति को सुविधाएं देने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि इन घोषणाओं से हर वर्ग को काफी फायदा होगा तथा प्रदेश से झूठ व लूट की राजनीति को बंद किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से उनके चुनाव चिह्न चप्पल पर भारी मतदान करने की अपील भी की।

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Yuva Haryana Top News में पढ़िए प्रदेश की हर छोटी बड़ी खबरें

Yuva Haryana Top News, 05 Aug. 2020 1. हरियाणा &…