जल्द पूरा होगा अपना घर का सपना, प्रदेश के करीब 4788 आवेदकों के लिए जारी हुई 28.72 करोड़ रुपए की ग्रांट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र की मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के द्वारा हरियाणा प्रदेश के लिए 28 करोड़ 72 लाख रुपए की ग्रांट जारी की है। जिसमें से 9 करोड़ 87 लाख रुपए की ग्रांट मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गृहमंत्री अनिल विज के क्षेत्र को लोगों को मिलेगी। वहीं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के हल्के उचाना के लिए मात्र 40 लाख रुपए की ग्रांट जारी हुई है। वहीं इस योजना के तहत 14 अन्य पालिकाओं बहादुरगढ़, बवानीखेड़ी, बेरी, ऐलनाबाद, गन्नौर, हांसी, खरखौदा, कैथल, मंडी डबवाली, पंचकूला, सिवानी, तावडू, उकलाना, गोहाना के लिए कुछ राशि जारी नहीं हुई।

आपको बता दें कि प्रदेश के 10 नगर निगम, 60 नगर परिषद व पालिकाओं को यह ग्रांट दी जाएगी। यह राशि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने का सपना देखने वाले 4788 आवेदकों को मिलेगी। यह शहरी आवेदकों के लिए ग्रांट जारी हुई है। इस राशि में से सबसे ज्यादा हिस्सा अंबाला, करनाल व यमुनानगर को दिया जाएगा। बता दें कि अंबाला के 1060 आवेदकों को 6 करोड़ 36 लाख रुपए मिलेंगे। करनाल के 506 आवेदकों को 3 करोड़ 51 लाख व यमुनानगर के 481 आवेदकों को 2 करोड़ 88 लाख रुपए जारी किए हैं।

वहीं इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने बीएलसी स्कीम को दो भागों में बांटा गया हैं जिसमें आवेदक खाली प्लॉट में मकान बनाता है तो आवेदक को 2.50 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसके लिए 60 प्रतिशत केंद्र सरकार देती है। वहीं दूसरी तरफ बीएलसी स्कीम में अगर शहरी क्षेत्र में जिसका मकान 30 से 35 गज में बना है और मकान की छत कच्ची है तो उस आवेदक को 1.50 लाख रुपए स्कीम के तहत मिलेंगे। इसके लिए पूरी राशि केंद्र सरकार देती है। केंद्र सरकार के द्वारा अब इन दोनों कैटेगरी के लिए यह राशि जारी की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *