Home Breaking हरियाणा विधानसभा को डिजिटल करने की तैयारी, 28 भाषाओं में मिलेगी जानकारी

हरियाणा विधानसभा को डिजिटल करने की तैयारी, 28 भाषाओं में मिलेगी जानकारी

0

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा विधान सभा की पूरी जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश की तर्ज पर सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा इसमें हरियाणा बनने से लेकर आज तक की हर जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। बता दें कि मुम्बई-पूना की एक सॉफ्टवेयर कम्पनी ने गत दिवस विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के सामने इसका डेमो पेश किया।

उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर कम्पनी द्वारा एक ऐसा सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा जिसके माध्यम से हरियाणा विधान सभा की पिछले 54 वर्षों की सम्पूर्ण जानकारी लोगों को उपलब्ध होगी। वहीं कंपनी ने छ: माह की अवधि में हरियाणा विधान सभा के सारे रिकॉर्ड को कॉपी करके सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाने और इसे सुचारू रूप से क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया है।

आपको बता दें कि स सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगभग 28 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और हरियाणवी भाषा को भी इसमें शामिल किया जाएगा। कम्पनी के अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट लिखित रूप से विधान सभा सचिवालय में उपलब्ध करवाने और विधान सभा के आई.टी.सैल को कम्पनी के अधिकारियों से तालमेल करने के लिए कहा गया है।

सॉफ्टवेयर कम्पनी के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हमारी कम्पनी द्वारा एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया जारी है जिससे प्रत्येक विधान क्षेत्र के हर गांव की जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि उनका प्रयास है कि हरियाणा विधान सभा का भी उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश की तर्ज पर तकनीकी आधुनिकीकरण करके साफ-सुथरी व पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाए ताकि हरियाणा विधान सभा की गिनती देश की सर्वश्रेष्ठ विधान सभाओं में हो।

इस अवसर पर विधान सभा सचिव  राजेन्द्र नांदल, अतिरिक्त सचिव  सुभाष शर्मा व संयुक्त सचिव नरेण दत्त समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

युवक-युवती ने स्कूटी समेत नहर में लगा दी छलांग, प्रत्यदर्शी ने बताई पूरी घटना

Yuva Haryana, Sirsa सिरसा जिले के गांव अबूबशहर के नजदीक राजस्थान कैनाल में एक स्कूटी सवार …