प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए यंत्र तैयार, वाहन अब छोड़ेंगे शुद्ध हवा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा
Dinesh Kumar, Yuva Haryana
Faridbad, 24 May, 2018
वायु प्रदूषण फैलाने के लिये बदनाम वाहन ही अब कर देंगे वायु प्रदूषण को खत्म, जी हां चौंकिये मत फरीदाबाद के मानव रचना विश्वविद्यालय में छात्रों और प्रोफेसरों की टीम परिमुख ने एयर पॉलूशन पर नियंत्रण करने के लिये एक प्रोजेक्ट तैयार किया है ।
इस प्रोजेक्ट का नाम पर्याय यंत्र रखा गया है जिसे बस, ऑटो और अन्य वाहनों पर लगाया जायेगा जो जहां से गुजरेंगे वहीं की हवा को शुद्ध कर देंगे। इस प्रोजेक्ट को यूनिवर्सिटी की बसों पर लगाया गया है जिसका परिणाम भी देखने को मिला है।
पर्याय यंत्र में लगाया गया फिल्टर एक ही महीने में इतना गंदा हो गया कि जिसका रंग ही बदल गया। इस प्रोजेक्ट के लिये यूनिवर्सिटी की इस टीम परिमुख को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा ने प्रथम स्थान दिया और राजस्थान परिवहन की बसों पर लगाने के लिये कॉट्रक्ट भी दे दिया ।
टीम का लक्ष्य है कि केन्द्र सरकार इस प्रोजेक्ट को सभी राज्यों की बसों और ऑटो पर लगाना अनिवार्य कर दे ताकि देश को फिर से प्रदूषण मुक्त बनाया जा सके।
 
इस यंत्र का रोजाना का खर्च नहीं हैं बस एक बार की लागत से पूरी जिंदगी भर आपको शुद्ध हवा देगा। 
 
कैसे काम करेगा यह यंत्र ?
सफेद रंग का कपडा एक फिल्टर है जिसे बनाई गई एक केबिनेट में फिट कर दिया गया है  और बस के उपर लगाया हुआ है जिससे न तो बस की खूबसूरती खराब होती है और न ही बस का ईधन या फिर और कुछ चार्ज करता है, एक बार लगने के बाद बस जहां से भी होकर गुजरती है वहां की हवा में मिले छोटे – छोटे कण इस फिल्टर के अंदर एकत्रित हो जाते हैं और साफ हवा बाहर निकल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *