फतेहाबाद पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की प्रदेश की जमकर तारीफ, कहा आज यहां मिनी इंडिया बस गया है

Breaking देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Ajay Mehta, Yuva Haryana

Fatehabad

देश के राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोंविद आज फतेहाबाद पहुंचे थे। वे आज यहां आयोजित 620वीं कबीर जयंति समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरक्त करने पहुंचे थे। करीब 12 मिनट के अपने संबोधन में राष्ट्रपति न केवल प्रदेश सरकार के बेटी-बचाओ मुहिम की सराहना की बल्कि कार्यक्रम में मौजूद देशभर से आए लोगों को देखकर कहा कि आज देश के विभिन्न हिस्सों सें उपस्थित हुए लोगों को देखकर लग रहा है कि यहां मिनी इंडिया बस गया है।

उन्होंने फतेहाबाद में कबीर जयंति कार्यक्रम के आयोजन पर फतेहाबाद वासियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि 22 जनवरी, 2015 को हरियाणा के पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की गई और इस अभियान से पहले बेटियों की संख्या 1000 लडकों के प्रति काफी कम थी। लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों और लोगों के सहयोग से लिंगानुपात में सुधार हुआ है।

हरियाणा सरकार की इस सराहनीय सफलता के लिए राज्य सरकार को हार्दिक बधाई देते हैं, जो सराहना के पात्र हैं।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वास जताते हुए कहा कि देश की लोकसभा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में आने वाले मॉनसून सत्रों में संविधान के मूलमंत्र चर्चा, परिचर्चा और संवाद को ध्यान में रखते हुए जनता के हितों को सर्वोपरी रखकर निर्णय लिये जाएंगे।

राष्ट्रपति ने हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं व नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने संत कबीर की जयंती हर जिले में मनाने का बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महापुरुषों की भी जयंतियां मनाई जा रही हैं।

उन्होंने हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी के कार्यकलापों का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्यपाल समाज के उन वर्गां के प्रति बहुत संवेदनशील हैं जो दिव्यांग हैं, मरीज हैं और आपदा पीडि़तों के लिए राज्यपाल सदैव सहयोग के लिए तत्पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का भी अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

जंयती के उपलक्ष्य पर उन्होंने कहा कि संत कबीर इतने महान थे कि गुरु नानक  देव जी भी अपने पर्वचनों में उनकी वाणी का उल्लेख करते हैं। इसी प्रकार पश्चिम के कई संतों ने भी संत कबीर का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि संत कबीर की शिक्षा जितनी उनके समय में मान्य थी, उतनी ही आज भी प्रासंगिक है और भविष्य में भी रहेगी।

राष्ट्रपति के संबोधन से पूर्व प्रदेश के राज्यपाल ने भी आए हुए लोगों को संबोधित किया। उन्होंने एक भारत-श्रेष्ठ भारत की विचारधारा का उल्लेख करते हुए कहा कि हमारे देश में विविधता में एकता है और यही भारत की विशेषता है।  इसी प्रकार हरियाणा में भी हरियाणा एक-हरियाणवी एक को हम चरितार्थ करना चाहते हैं तो हम सबको एक साथ आगे बढना होगा, जिससे अन्य राज्यों के साथ-साथ अन्य देशां को भी एक प्रेरणा का संदेश मिलेगा।

उन्होंने महिलाओं की उपस्थिति को देख कर कहा कि आज महिलाओं की उपस्थिति अच्छी है और यह चमत्कारी है, जिस समाज में महिलाएं आगे आती है वह समाज और देश प्रगति और उत्थान के रास्ते पर आगे बढता है।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने प्रतिनिधित्व किया और उनके संदेश पढ़ा।

वहीं भाजपा के सांसद राजकुमार सैनी के कार्यक्रम में पहुंचने पर सबको चौंका दिया। सैनी के पहुंचने से मौजूद सरकार और भाजपा के नेताओं में बैचेनी बढ़ गई। हालांकि सांसद जिस जगह बैठे थे उसका नाम वीआईपी गैलरी जरूर था लेकिन वहां एक भी वीआईपी नहीं था। यहां तक कि विधायक, पार्षद, जिलाध्यक्ष भी वहां नहीं बैठे थे जहां सांसद राजकुमार सैणी को जगह मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *