डार्क जोन में निजी उद्योगों को प्रोत्साहन, 7 साल तक GST की छूट, बिजली भी मिलेगी 2 रुपये सस्ती

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, 07-04-2018

वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि नारनौंद जैसे डार्क जोन में निजी उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा, ताकि ऐसे क्षेत्रों का प्राथमिकता के आधार पर विकास किया जा सके। यह बात कैप्टन अभिमन्यु ने गांव खेड़ी चौपटा में नारनौंद रोड पर विशाल आयल मिल व धर्म काटा का उद्घाटन अवसर पर कही।

उन्होंने ऑयल मिल का निरीक्षण किया और यहा स्थापित की गई मशीनों व उपकरणों का अवलोकन किया वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा सरकार डार्क जोन के तहत आने वाले पिछड़े क्षेत्रों को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि डार्क जोन घोषित हो चुके क्षेत्रों में निजी उद्योग विकसित करने के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जा रहा है और ऐसे उद्योगों को सरकार द्वारा विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे पिछड़े क्षेत्रों में लगाए जा रहे उद्योगों को मिलने वाली बिजली में 2 रुपये प्रति यूनिट की रियायत दी जाएगी।

इसके अलावा ऐसे उद्योगों को 7 साल तक जीएसटी से भी छूट प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए भी सरकार विशेष अनुदान देती है। सामान्य वर्ग के श्रमिक को सरकार 30000 रुपये तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के प्रति श्रमिक के लिए उद्योग को 35000 रुपये की दर से अनुदान दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *