पंजाब का खिलाड़ी क्यों खेला हरियाणा से ? जानिए-

Breaking खेल चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा युवा चैम्पियन हरियाणा हरियाणा के खिलाड़ी हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Sonipat, 31 August, 2018

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई गेम्स में सोनीपत की तरफ से खेल रहे अरपिंदर सिंह ने भारत को 10वां स्वर्ण पदक दिलाकर देश का मान बढ़ाया है। अरपिंदर ने पुरुषों की ट्रिपल जंप प्रतियोगिता में यह मुकाम हासिल किया है।

अरपिंदर की सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेहनत छिपी है। उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी परेशानियों का सामना भी किया है। अरपिंदर पंजाब के अमृतसर से तालुक रखते हैं।

बता दें कि अरपंदर वैसे तो पंजाब के रहने वाले हैं और पहले पंजाब की तरफ से ही खेला करते थे। लेकिन पंजाब सरकार द्वारा सम्मान देने को लेकर अनदेखी करने पर उन्होंने हरियाणा की तरफ से खेलना शुरू किया।

वह सोनीपत के साई सेंटर में रहने लगे और कड़ी मेहनत करने में जुट गए थे। जिसके बाद ही उन्होंने यह सफलता प्राप्त की है। इससे पहले भी अरपिंदर ने 2014 में लखनऊ में 17.17 मीटर के साथ ट्रिपल जंप में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था। इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भी देश के लिए कांस्य पदक हासिल किया था।

पंजाब खेल नीति को लेकर अरपिंदर के परिजन काफी निराश रहे हैं। अनके पिता ने कहा है कि पंजाब सरकार को खेल नीति में सुधार लाना चाहिए। हरियाणा में अरपिंदर ने वो सम्मान प्राप्त किया है, जो उसे पंजाब में नहीं मिला। अगर ऐसा ही रहा, तो पंजाब के खिलाड़ी दूसरे राज्यों से खेलना शुरू कर देंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *