दुबई में ‘हाल ऑफ फेम’ पुरस्कार से नवाजे गए बहादुरगढ़ के पूर्ण सिंह कादयान

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Bahadurgarh, Yuva Haryana

Bahadurgarh, 12 Oct, 2018

हाल ही में दुबई में एशियन बेंच प्रेस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। इस दौरान बहादुरगढ़ के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके एवं पावर लिफ्टिंग कोच पूर्ण सिंह कादयान को पावर लिफ्टिंग खेल में अहम योगदान देने के लिए हॉल ऑफ फेम पुरस्कार से नवाजा गया है।

बता दें कि हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड पावरलिफ्टिंग खेलों में दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है। पूर्ण सिंह कादयान मूल रूप से बेरी के दूबलधन गांव के रहने वाले हैं और फिलहाल वे बहादुरगढ़ शहर में रह रहे हैं। पूर्ण सिंह कादयान ने बताया कि वे अब तक हरियाणा दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों के 100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पावर लिफ्टिंग खेल को दे चुके हैं और अब भी वे दिल्ली के नेताजी नगर जिम में 1965 से अब तक मुफ्त में खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देते आ रहे हैं।

इतना ही नहीं पूर्ण सिंह को वर्ष 2014 में सेंट्रल सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग भारत सरकार की ओर से लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2006 में उदयपुर में आयोजित हुई पावर लिफ्टिंग खेलों की वर्ल्ड चैंपियनशिप में बतौर खिलाड़ी कोच और रेफरी की भूमिका अदा करने पर उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया था।

पूर्ण सिंह कादयान का पावर लिफ्टिंग खेल के प्रति समर्पण देखने लायक है। वह सभी खिलाड़ियों को अपने बच्चों से बढ़कर प्यार, सम्मान और ट्रेनिग देते हैं और उनके शागिर्द खिलाड़ी भी उन्हें गुरुजी कहकर संबोधित  करते हैं।

कादयान पावरलिफ्टिंग इंडिया के उपाध्यक्ष भी हैं। हालांकि इतनी सारी उपलब्धि हासिल करने के बावजूद उन्हें एक मलाल भी है। पूर्ण सिंह का कहना है कि वह खेल को मिलने वाले सबसे बड़े सम्मान द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए 9 बार आवेदन कर चुके हैं। लेकिन उन्हें अब तक इस अवॉर्ड से वंचित रखा गया है।

इतना ही नहीं वे 6 बार राजीव गांधी खेल रतन अवार्ड के लिए भी आवेदन कर चुके हैं। लेकिन ये दोनों अवॉर्ड नहीं मिलने के कारण अब उन्होंने इसके लिए आवेदन करना भी बंद कर दिया है। पूर्ण सिंह कादयान के बहादुरगढ़ पहुंचने पर खेल प्रेमियों ने उनका जोरदार अभिनंदन किया। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अरुण कुमार, अश्वनी मलिक, नीरज शर्मा, सचिन शौकीन, प्रदीप मलिक, अमित यादव, बलवीर, विशाल चतुर्वेदी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *