शहर को बनाया जाएगा कचरा मुक्त, ATM में खाली बोतल व रैपर डालने पर मिलेंगे पैसे

चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Panchkula, 19 April, 2018

प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छ अभियान के बावजूद भी लोग कूड़ा- कचरा सड़क पर फैंकने से बाज नहीं आते हैं। चीज को खाने- पाने के बाद उसका लिफाफा या बोतल ऐसे ही डाल देते हैं।

जिसके चलते अब पंचकूला में शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए नगर निगम द्वारा शहर में ATM लगाए जाएंगे, जिसमें एक बोतल डालने पर एक रुपया और प्लास्टिक डालने पर 25 पैसे मिलेंगे।

ये मशीन शहर से कचरा इकट्ठा करने वालों के लिए लगाई जाएगी, जो कि कमर्शियल एरिया से बोतलें, कबाड़, प्लास्टिक इकट्ठा करते हैं।

पहले बोतल डालते ही साथ पैसे निकलने की योजना बनाई गई थी, लेकिन फिर चोरी के डर से इसे इन लोगों को ई- वॉल्ट की सुविधा दी जाएगी। ताकि बोतल, प्लास्टिक डालते ही पैसा उनके खाते में पहुंच जाए।

नगर निगम कमिश्नर राजेश जोगपाल ने बताया कि कबाड़ उठाने वाले लोगों को निर्धारित पैसे से भी कम पैसा मिलता है, लेकिन ATM लगने के बाद प्लास्टिक बोतल एक रुपये, कांच की बोतल दो रुपये, पान मसाला का खाली पैकेट-10 पैसे, चिप्स पैकेट 25 पैसे में बिकेगा। जो कि उन्हें मशीन में लाकर डालना है।

इस मशीन में कबाड़ उठाने वालों की डिटेल होगी, जिसे सेलेक्ट करने के बाद उनके अकाउंट में पैसा पहुंच जाएगा। नगर निगम द्वारा शहर के चार कमर्शियल स्थानों पर अंडरग्राउंड डस्टबिन लगाने का निर्णय भी लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *