सवाल: गरीबों का मसीहा कौन?? जवाब- राम रहीम

चर्चा में हरियाणा हरियाणा विशेष

Ajay Mehta, Yuva Haryana

Fatehabad, 10-04-2018

दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं के बाद अब मार्किंग का काम चल रहा है। लेकिन खास बात यह है कि बच्चों ने परीक्षा में आए सवालों के ऐसे मजेदार जवाब दिए हैं कि, पेपर चैक करने में लगे टीचर्स की हंसी थमने का नाम ही नहीं लेती। अगर कोई भी बच्चों दवारा लिखे इन उत्तरों को पढेंगा, तो जाहिर सी बात है हर किसी की हंसी निकल आएगी।

राजकीय कन्या वरिष्ठ विद्यालय में फतेहाबाद में चल रही पेपर चेकिंग में बच्चे सवालों के ऐसे-ऐसे जवाब दे रहे हैं कि पेपर चैकिंग में लगे अध्यापक ठहाके मारने पर मजबूर हो रहे हैं। वहीं पंजाबी के पेपर की चेकिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में एक बच्चे ने जो लिखा उसे पढ़कर पेपर चेक कर रहे अध्यापक भी हैरान रह गए।

सवाल था गरीबों का मसीहा कौन है??

जवाब दिया गया – ‘राम-रहीम”।  इतना ही नहीं जवाब लिखने वाले बच्चे ने राम-रहीम के प्रोजेक्टों को और उसके समाजसेवा के कार्यों का विस्तार से उल्लेख कर दिया। अब जैसे जैसे मार्किंग आगे चल रही है, वैसे-वैसे बड़े ही दिलचस्प और अजीबों-गरीब किस्से सामने आ रहे हैं।

सवालों के जवाब में किसी बच्चे ने गाना मेरे रश्क-ए-कमल, तूने पहली नजर, पहली-पहली बार महोब्बत की है, तो किसी ने पंजाबी गाना 3 पैग लाके बल्लिये गाना लिख कर पेपर चेक करने वाले अध्यापकों को रिझाने का प्रयास किया।

इतना ही नहीं किसी ने मार्मिक अपील करते हुए कहा कि सर/मैडम आप जो भी हैं, मैं नहीं जानती, मैं एक अनाथ और बच्ची हूं, मेरा इस परीक्षा में पास होना बहुत जरूरी है। कृप्या मुझे पास जरूर कर दें, तो किसी ने पूरा का पूरा हनुमान चलीसा लिख कर उसे पास किए जाने की अपील की।

 

1 thought on “सवाल: गरीबों का मसीहा कौन?? जवाब- राम रहीम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *