हरियाणा में इस रेलवे लाइन का होगा दोहरीकरण, जानिए

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

रेलवे ने हिसार से आने- जाने वाली ट्रेनों के क्रॉसिग के कारण लेट होने वाले झंझट को खत्म करने के लिए हिसार से जु़ड़ी सभी लाइनों को डबल करने का फैसला लिया गया हैं।  आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड की तरफ से पूरे देश की रेलवे लाइनों पर किए गए सर्वे के दौरान हिसार रेलवे स्टेशन पर भी कुछ ऐसे रूटों का चयन किया गया है जहां पर दोहरीकरण करने की आवश्यकता है।

सर्वे के आधार पर सामने आया कि हिसार रेलवे स्टेशन से रतनगढ़ व डेगाना और फिरोजपुर, बठिडा व जाखल वाले रूटों पर रेलगाड़ियों की संख्या अधिक है। इसलिए इन रूटों पर लाइनों का दोहरीकरण करने की जरूरत है। फिलहाल इन सभी रूटों पर सिगल लाइन पर ही ट्रेनें दौड़ती है। साथ ही इन रूटों पर यात्री भी अधिक सफर करते हैं।

हिसार-रतनगढ़-डेगाना व हिसार-फिरोजपुर, बंठिडा व जाखल वाली लाइनों का दोहरीकरण होने से यात्रियों को फायदा मिलेगा।वहीं सिगल लाइन होने से ट्रेनों को बार-बार क्रॉसिग के कारण लेट होना पड़ता हैं। फिलहाल सिगल लाइन के कारण इन रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी इंतजार करना पड़ता है।

वहीं रेलवे मंत्रालय की तरफ से उठाया गया यह कदम काफी सराहनीय है। इसके जरिए इन रूटों पर ट्रैफिक कम होगा और यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *