खुशखबरी- रेलवे में इस साल दो लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

New Delhi, 24 Jan, 2019

रेलवे में नौकरी का मौका तलाश रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश में बेरोजगारों को राहत की खबर दी है। रेल मंत्री ने रेलवे में 4 लाख पदों पर नई भर्ती की घोषणा की है।

रेल मंत्री ने कहा है कि अगले 2 सालों में रेलवे में रिटायरमेंट से होने वाले खाली पदों और अन्य जरूरतों को मिलाकर कुल 4 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी। पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में 2 लाख 30 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएगी। पिछले साल रेलवे ने डेढ़ लाख पदों पर लोगों को नौकरी दी।

अगले दो  सालों में रेलवे 4 लाख पदों पर लोगों की भर्तियां करेगा। रेलमंत्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रेलवे में अभी 1 लाख 32 हज़ार अभी पद खाली है और अगले दो सालों में 1 लाख और लोग रिटायर होंगे, जिससे ये पद खाली हो जाएंगे। ऐसे में अगले दो सालों में रेलवे ग्रुप C और ग्रुप D की वेकैंसी के साथ करीब 4 लाख नई नियुक्तियां करेगा। ये नियुक्तियां दो फेज में होगी।

पहला फेज जनवरी-मार्च में और दूसरा फेज मई-जून 2020  में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसमें 99 हजार पदों पर वैकेंसी जारी की जाएगी। रेलवे की नौकरी में मिलेगा सवर्ण आरक्षण रेलवे द्वारा निकाले जाने वाले 2 लाख 30 हजार नए पदों पर सवर्ण आरक्षण के अनुरूप आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। गौरतलब है कि साल 2018 में रेलवे की नियुक्ति बोर्ड  ने ग्रुप सी एएलपी, टेक्नीशियन के लिए 60 हजार  से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली, वहीं ग्रुप डी के 62907 पदों पर भी वैकेंसी निकली गई। इस एक्सटेंशन से हमारे संसाधनों का और अधिक उपयोग होगा, तथा इन क्षेत्रों में नई ट्रेनों के आने से विकास भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *