खेल और शोध की बदौलत MDU का रैंक सबसे ऊपर

खेल चर्चा में हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Rohtak, 05-04-2018

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक अपनी शैक्षणिक खासकर शोध कार्य और खेल उपलब्धियों की बदौलत भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) 2018 द्वारा जारी यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 100विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल रहा।

हरियाणा के विश्वविद्यालय में MDU का रैंक सबसे ऊपर है। बता दें कि MDU जिस तरह से खेल में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, वहीं शैक्षणिक क्षेत्र में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। शैक्षणिक व सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए विश्व के कई विश्वविद्यालयों के साथ एमडीयू का समझौता भी है। MDU के विद्यार्थियों को भी विदेश में भेजने की प्रक्रिया चल रही है।

खास बात यह है कि सामाजिक हित को लेकर एमडीयू ने काफी कार्य किए, जिसमें जीरो बजट खेती को लेकर मुहिम शुरू की है। इससे किसानों को निशुल्क जैविक खाद उपलब्ध कराने का उद्देश्य है। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने इस मुहिम का शुभारंभ किया था। इसके अलावा भी आउटरिच प्रोग्राम भी एमडीयू ने शुरू कर रखा है। इस प्रोग्राम के तहत पांच गांवों को गोद भी लिया गया है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को यूनिवर्सिटी रैंक में 76वां स्थान प्राप्त हुआ है।

हरियाणा प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों में MDU प्रथम रहा। पारंपरिक राज्य विश्वविद्यालयों में MDU कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय (80वां) रैंक तथा गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, हिसार (112वां) से आगे है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *