अब हरियाणा में चलेगी रेपिड ट्रेन, विधानसभा के मानसून सत्र में सीएम ने किया ऐलान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 02 Aug, 2019

अब दिल्ली से पानीपत का सफर महज 45 मिनट का ही रह जाएगा। क्योकिं केंद्र की मोदी सरकार ने हरियाणा में रेपिड ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। दिल्ली से पानीपत के बीच ट्रेन चलाने की घोषणा 2013 में हो चुकी थी। लेकिन कुछ कमियों के कारण यह प्रोजेक्ट रूका हुआ था। बीते शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा के मानसून सत्र में प्रश्नकाल के दौरान यह ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के सराय काले खां से छह तरफ रैपिड रेल दौड़ाने की योजना है। पानीपत तक रैपिड रेल सिस्टम का सर्वे शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि रैपिड रेल का ठहराव गन्नौर में भी बनाए जाएंगे। सर्वे पूरा होने पर डिटेल परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल ने यह भी बताया कि राजस्थान की तरफ जाने वाले रेल कोरिडोर को भी हरियाणा से निकालने पर विचार चल रहा है।  इस योजना के तहत उद्योगों को बड़ा फायदा होने के साथ-साथ गन्नौर में भी अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्जी मंडी को सीधा लाभ मिलेगा।

बता दें कि रैपिड रेल की लाइन 111 किलोमीटर लंबी होगी। इसमें 88.7 किलोमीटर हरियाणा में है। पानीपत में इसके पांच स्टेशन बनाए जाएंगें।  वहीं भैंसवाल गांव में करीब 125 एकड़ में डिपो तैयार किया जाएगा। नए प्लान के तहत हाइवे के साथ पुल पर ट्रेन चलेगी। इस रैपिड रेल सेवा में 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। ये 12 रेलवे स्टेशन दिल्ली का कश्मीरी गेटमुकरबा चौकनरेलाराजीव गांधी एजुकेशन सिटी सोनीपतकुंडली बॉर्डरकेएमपी एक्सप्रेसवे इंटरचेंजमुरथल, गन्नौर, गन्नौर जीटी रोडसामलखापानीपत शहर और आईओसीएल पानीपत होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *