भारत सरकार के इस इंस्टीट्यूट से हैंडलूम टैक्नोलोजी का कार्स करें, वजीफा पाएं, और शानदार नौकरी भी

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
हरियाणा सरकार ने 16 जुलाई, 2018 से आरंभ हो रहे शैक्षणिक सत्र से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैंडलूम टेक्नोलॉजी, जोधपुर (राजस्थान) से हैंडलूम एवं टैक्सटाइल टेक्रोलोजी में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।
इस कोर्स के लिए राज्य से सात विद्यार्थियों को भेजा जाएगा।  भारत सरकार द्वारा राज्य को दी गई कुल सात सीटों में से एक सीट हथकरघा बुनकर जाति के लिए और एक- एक सीट अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षित है। आरक्षित सीटों के लिए योग्य उम्मीदवार उपलब्ध न होने पर ये सीटें शेष उम्मीदवारों को मैरिट के आधार पर दी जाएंगी। 
आवेदक हरियाणा का वासी हो और उसने दसवीं कक्षा या उसके समकक्ष की परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ पास की हो। कुछ शिक्षा बोर्डों द्वारा दसवीं कक्षा की परीक्षा में श्रेणी प्रणाली लागू की जा चुकी है। इसलिए प्रार्थी को आवेदन पत्र के साथ बोर्ड द्वारा दिए गए अंकों का ब्यौरा भी संलग्न करना होगा।
इन्हीं अंकों के आधार पर चयन कमेटी द्वारा योग्यता सूची तैयार की जाएगी। इसके अतिरिक्त, हैंडलूम एवं टैक्सटाइल टेक्रोलोजी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों की आयु पहली जुलाई, 2018 को 15 से 25 वर्ष के बीच और शेष सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों की आयु 15 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
प्रत्येक विद्यार्थी को प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर में 1000 रुपये, तृतीय एवं चौथे सेमेस्टर में 1100 रुपये और पांचवें एवं छठे सेमेस्टर में 1200 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति कोर्स की अवधि के दौरान दी जाएगी। प्रत्येक वर्ष की अवधि 16 जुलाई से 15 मई तक 10 माह की होगी। 
नि:शुल्क आवेदन पत्र संबंधित जिले के संयुक्त निदेशक, जिला उद्योग केन्द्र के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन पत्र प्रमाणित दस्तावेजों सहित संयुक्त निदेशक या उप-निदेशक या सहायक निदेशक, जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से 10 जून, 2018 तक निदेशक, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, हरियाणा 30 बेज बिल्डिंग सैक्टर-17,चण्डीगढ़ में पहुंच जाने चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *