हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का परिणाम किया घोषित

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Yuva Haryana
Chandigarh, 15 May, 2019
12वीं की परीक्षा देने वाले विधार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। भिवानी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 12वीं का परीक्षा परिणाम 74.48% रहा रिजल्ट।
बोर्ड चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि यह परीक्षा 7मार्च से शुरू हुई थी और 5 अप्रैल को समाप्त हो गई थी। बोर्ड चेयरमेन ने बताया कि 12वीं की परीक्षा में लगभग 1 लाख 91 हजार के करीब परिक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। बोर्ड यह परीक्षा परिणाम मात्र 40 दिन में ही घोषित कर रहा है। अब दसवीं की परीक्षा का परिणाम भी जल्द ही घोषित होगा इसके लिए बोर्ड अब अपनी तैयारियों में जुट गया है।

स्टूडेंट अपना परीक्षा परिणाम Haryana Board of Secondary Education ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर चेक कर सकते हैं.  examresults.net और indiaresult.com पर देख सकते हैं.

हरियाण विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को मार्च-2019 में संचालित की गई सीनियर सैकेंडरी का परीक्षा परिक्षा घोषित किया गया। बोर्ड परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में हरियाणा विद्यालय विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा का परिणाम 74.48 फीसदी रहा। उन्होंने बताया कि परीक्षा परिणाम में लड़कियों की पास प्रतिशत्ता लडक़ों के मुकाबले 14.47 प्रतिशत अधिक रही। उन्होंने बताया कि सीनियर सैकेंडरी स्वयंपाठी का परीक्षा परिणाम 57.61 प्रतिशत रहा।

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि परीक्षा परिणाम बुधवार को 3 बजे से बोर्ड वैबसाईट पर अपलोड कर दिया गया है, जिसे परीक्षार्थी बोर्ड वैबसाईट पर जाकर देख सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी मोबाईल ऐप पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं। चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक परीक्षार्थी पुर्न: मूल्यांकन हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा परिणाम की जानकारी देते हुए चेयरमैन ने बताया कि सीनियर सैकेंडरी परीक्षा में एक लाख 91 हजार 527 परीक्षार्थियों ने परीक्षा थी दी थी, जिसमें से एक लाख 42 हजार 640 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है एवं 29 हजार 688 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट आई। उन्होंने बताया कि परीक्षा में लड़कियों की पास प्रतिशत्ता 82.48 रही तो वही लडक़ों की पास प्रतिशत्ता 68.01 प्रतिशत रही। उन्होंने बताया कि मैरिक में लडक़ों के मुकाबले भी लड़कियों ने बाजी मारी।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा में मैरिट में लड़कियों ने बाजी मारते हुए लडक़ों को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में 75.74 पास प्रतिशत्ता तो शहरी क्षेत्र की पास प्रतिशत्ता 71.83 प्रतिशत रही। चेरयमैन ने बताया कि राजकीय विद्यालय की 76.39 प्रतिशत तो वही प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशत्ता 72.61 प्रतिशत रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *