23 मई को लोकसभा चुनाव के परिणाम होंगे घोषित, जानिए कितनी वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का किया जाएगा मिलान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 22 May, 2019

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि 14वीं  लोकसभा आम चुनावों के लिए कल 23 मई, 2019 का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन मतगणना के बाद चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे और  जीतने वाले उम्मीदवारों को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे। 27 मई, 2019 को लोक सभा सचिवालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

राजीव रंजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार इस बार हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केन्द्रों के ईवीएम मशीनों के बाद वीवीपैट मशीनों की वोटर-स्लिप की गणना मैन्युअली भी की जाएगी। उसके बाद वोटों के मिलान उपरान्त ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की 10 लोक सभा सीटों के अन्तर्गत 90 विधानसभो क्षेत्र पड़ते है, 450 वीवीपैट मशीनों की वोटर स्ल्पि का मिलान किया जाएगा।

राजीव रंजन ने इस बात की भी जानकारी दी कि इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम (ईटीबीपीएस) की गणना हरियाणा में पहली बार की जाएगी। इस बार भिवानी-महेन्द्रगढ़, रोहतक लोक सभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पोस्टल बैलेट (ईटीबीपीएस) प्राप्त हुए हैं, जिनकी गणना मैन्युअली ईवीएम मतगणना आरम्भ होने से पहले की जाएगी।

उन्होंने बताया कि नोटा का वोट मान्य वोट नहीं होता इसलिए नोटा का अधिक वोट मिलने की स्थिति में फिर से मतदान नहीं होता। सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को विजयी घोषित किया जाता है। यदि दो उम्मीदवारों को बराबर-बराबर वोट मिलते है, तो उस स्थिति में भी पुन: मतदान नहीं करवाया जाता। भारत निर्वाचन आयोग को इसकी सूचना देनी होती है और ड्रा ऑफ लोटस के माध्यम से परिणाम घोषित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *