Home Breaking हिसार के रोहताश ने साऊथ अफ्रिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर जाकर बनाया रिकार्ड, सांझा किया अनुभव

हिसार के रोहताश ने साऊथ अफ्रिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर जाकर बनाया रिकार्ड, सांझा किया अनुभव

0
0Shares

Vinod Saini, Yuva Haryana

Hisar, 4 August, 2018

साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी किलीमंजारो का  रिकॉर्ड समय में फतेह कर विश्व रिकॉर्ड कायम करने वाले मलापुर निवासी रोहताश खिलेरी ने अपना अनुभव सांझा किया। उन्होंने बताया कि यह लक्ष्य 17 घंटे में पूरा कर उन्होंने विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। इससे कम समय में भी यह लक्ष्य पूरा हो सकता था, क्योंकि विश्व रिकॉर्ड के लिए वे दिन- रात चढ़ाई कर रहे थे।

रात में चढ़ाई के चलते वे एक जगह गलत रास्ते पर चढ़ गए, जिससे उनका 1 से डेढ़ घंटा वहां बर्बाद हो गया। उनका अगला लक्ष्य यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोरी एल्ब्रुश को फतेह करने का है। उस अभियान की तैयारी भी वे जल्द ही करेंगे।

रोहताश खिलेरी ने इससे पहले विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को 16 मई 2018 को फतह किया था और भारत देश का नाम ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम किया। उनका सफर बहुत ही कठिनाईयों वाला और बहुत संघर्षशील रहा।

अपने अनुभवों के बारे में खिलेरी ने बताया कि उन्होंने अपना यह अभियान 21 जुलाई से शुरु किया, जिसे 24 जुलाई को समाप्त किया। इस अभियान में पूरे विश्व से पर्वतारोही शामिल हुए,  इस पूरे अभियान में मुख्यत: तीन बातें सामने आई, जो कि मौसम, खाना और रहना। क्योंकि शरीर पूरी तरह से थकान से भर चुका था. इसका मुख्य कारण  जल्दी- जल्दी चलना है।

उसके बाद में यहां का खाना, हम लोगों के खाने से बहुत ज्यादा अलग है। इसलिए यहां के खाने को खाना बहुत बड़ा कारण था। शरीर की जो शक्ति थी वह कम होती जा रही थी, अतिरिक्त ठंड होने के कारण और प्यास के कारण शरीर डी हाइड्रेशन का शिकार होना शुरू हो जाता है और शरीर में थकान हो जाती है।

इस अभियान को नेशनल पार्क गेट से लेकर चोटी तक मात्र 17 घंटे में पूरा किया गया, जो रिकार्ड पहले 32 घंटे का था और इस रिकार्ड में इतना लंबा समय को कम कर के इस नए कीर्तिमान स्थापित किया। इस अभियान में विक्टर व रामा और राहा टीम का सहयोग रहा।

रोहताश ने बताया कि उनका आगे का लक्ष्य विश्व के सात महाद्वीपों की सात चोटियों को फतह करना है, अगला लक्ष्य यूरोप की सबसे ऊंची चोटी एल्ब्रुस को फतह कर भारत देश का नाम रोशन करना है।

उन्होंने बताया कि किलिमंजारो अभियान को स्पॉन्सर फ्यूचर मेकर कंपनी के सीएमडी मिस्टर राधेश्याम और एमडी बंसी लाल सिहाग और विवेक बिश्नोई (उर्फ बबलू ) ने किया। इसके लिए उन्होंने सभी का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बीजेपी नेत्री सोनाली फौगाट ने की अफसर की पिटाई, कुलदीप बिश्नोई ने कही ये बात

Yuva Haryana, Hisar कांग्रेस के…