एक दिसंबर से हो रहे कुछ बड़े बदलाव, पेंशनर्स की बढ़ रही आफत

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 30 Nov, 2018

एसबीआई बैंक के नेटबैकिंग के यूजर्स के लिए एक नया बदलाव एक दिसंबर से हो रहा है। अगर आपने एक दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं करवाया तो उनकी नेटबैंकिंग बंद हो जाएगी।

एसबीआई में SBI Buddy 30 एक दिसंबर से बंद हो रहा है, इसकी जगह पर योनो ऐप्प काम कर रहा है। इसलिए अगर आमने SBI Buddy 30 में पैसे डाल रखे हैं तो वो तुरंत अपने पैसे निकाल लें। SBI Buddy 30 साल 2015 में 13 भाषाओं में लांन्च किया गया था।

पेंशनर्स के लिए भी इस महीने की 30 नवंबर तक का आखिरी समय है। अगर वो अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाते हैं तो उनकी पेंशन रुक जाएगी। इसके लिए सभी जगहों पर विशेष अभियान चलाया गया है और सभी से जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाए जा रहे हैं।

एसबीआई की शाखाओं से पेंशन की रकम निकलवाने वाले 76 वर्ष तक की उम्र के केंद्र सरकार, राज्य सरकार और या रक्षा विभाग के पेंशनधारियों को एक दिसंबर से पेंशन लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। इसके लिए फेस्टिव ऑफर के तहत 30 दिसंबर कर प्रोसेसिंग फीस माफ की गई थी।

देश में एक दिसंबर से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय नीति तैयार की है, जिसके तहत ड्रोन उड़ाने वाले मालिकों और पायलेटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए एप्प पर तुरंत परमिट्स लेकर परमिशन ली जा सकती है।

पैन कार्ड को लेकर भी देशभर में दिसंबर से एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है। पांच दिसंबर से पैन कार्ड पर पिता का नाम नहीं होगा। इसके लिए अनिवार्यता खत्म हो जाएगी। अब मां का नाम भी एकल अभिभावक के रुप में दे सकते हैं।

एक दिसंबर से ईपैन कार्ड की सुविधा मिलेगी। इसके लिए किसी प्रकार को कोई शुल्क नहीं देना होगा। ई पैन के लिए कोई डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं पड़ेगी और इसको जनरैट करने के लिए किसी प्रकार के चार्ज भी नहीं लगेंगे।

इसको इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर जाकर जनरैट कर सकते हैं, हालांकि यह सुविधा कम समय के लिए ही इसको चलाया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *