विवाह पंजीकरण के लिए नहीं काटने पड़ेंगे नोटरी के चक्कर ,खुद कर सकेंगे दस्तावेज अटेस्ट

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

विवाह पंजीकरण अधिकारियों द्वारा अनावश्यक दस्तावेजों की मांग करने की बढ़ती शिकायतों पर सूचना आयोग के हस्तक्षेप के बाद गृह सचिव ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।  अब विवाह पंजीकरण के लिए नोटरी से दस्तावेज प्रमाणित कराने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक खुद अपने दस्तावेज अटेस्ट कर सकेंगे।

आपको बतादें की जिलों में तैनात अधिकारियों ने अपने स्तर पर ही रोटरी से दस्तावेज सत्यापित कराना अनिवार्य किया हुआ था। इससे न केवल लोगों को अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा था, बल्कि समय भी खराब होता था।

इसी के चलते जब कालका निवासी अशिवनी अग्रवाल ने विभाग से जानकारी लेने की कोशिश की तो अधिकारीयों ने हाथ खड़े कर दिए। इसके बाद मामला मुख्य सूचना आयुक्त के पास पहुंचा तो उन्होंने गृह सचिव से जवाब तलब कर लिया। साथ ही गृह सचिव को विवाह पंजीकरण में स्वयं सत्यापित दस्तावेजों को मंजूर करने की हिदायत दी।

सूचना आयोग की सख्ती पर गृह सचिव ने शहरी निकाय विभाग को विवाह पंजीकरण में स्वयं प्रमाणित दस्तावेजों को स्वीकार करने का निर्देश दिया है।और साथ ही इस बात की जानकर भी मिली की पंजीकरण के लिए बने पोर्टल पर भी बदलाव किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *