कुरूक्षेत्र के संस्कृत टीचर ने ढूंढ निकाला 1968 में क्रेस हुए वायुसेना के विमान का मलबा, सैनिक का शव भी ढूंढा, सेना की तरफ से अब तक कार्यवाही नहीं

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा

Jaideep Rathi, Yuva Haryana

Sonipat

हरियाणा शिक्षा विभाग में संस्कृत के टीचर संदीप आर्य ने एक अनोखा कारनामा कर दिखाया है। संदीप ने भारतीय वायुसेना के 50 साल पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के मलबे को ढूंढ निकालने में सफलता हासिल की। 1 जुलाई से संदीप अपनी टीम के साथ हिमाचल के ढाका ग्लेशियर में माउंटेनियरिंग के लिए गये थे। वहां उन्हें पता लगा कि इसी इलाके में 1968 में भारतीय वायुसेना का विमान एन-12 क्रेस हुआ था जिसे आज तक ढूंढा नही जा सका है।

उसके बाद संदीप ने अपनी टीम के साथ ढाका ग्लेशियर में सर्च अभियान चलाकर इस विमान के मलबे को ढूंढ निकाला। संदीप ने इसकी वीडियो और फ़ोटो बनाकर आर्मी के हवाले भी की है।

सोनीपत के बलि गांव का रहने वाला संदीप आर्य हरियाणा शिक्षा विभाग में संस्कृत टीचर है और फिलहाल कुरुक्षत्र में नौकरी करता है। संदीप को माउंटेनियरिंग का शौक है और हर साल हिमालय की चोटियों को अपने दल के साथ वो पर्वतारोहण के लिए जाते है ।

इस बार संदीप ने अपने टीम मेम्बर्स के साथ हिमाचल के ढाका ग्लेशियर में वो कर दिखाया जिसे आज तक कोई नही कर पाया था। संदीप ने अपनी टीम के साथ 1968 मे क्रेस हुए भारतीय वायुसेना के विमान एन-12 के मलबे के साथ ही वहां मौजूद एक जवान के शव को भी ढूंढा।

संदीप ने बताया के एक जुलाई से 15 जुलाई तक उनकी टीम ढाका ग्लेशियर में थी जिसके दौरान उन्हें विमान का मलबा और एक जवान का शव दिखाई दिया। विमान का मलबा कई किलोमीटर तक फैला हुआ है।

साथ ही संदीप को अफसोस इस बात का भी है कि जवान के शव को अपने साथ नही ला सके क्योंकि उनके पास इतने संसाधन नही थी और शव काफी पुराना था। इसलिए ऐसे उसे नही लाया जा सकता था। संदीप ने इसकी जानकारी भारतीय सेना को भी दी ताकि वहाँ मौजूद शव को वापस लाया जा सके।

संदीप और उनके साथी 1 से 15 जुलाई तक इस अभियान पर थे और उसी दौरान 9-10 जुलाई को उन्हें यह मलबा मिला। 13 जुलाई को वापसी पर उन्होंने इस बारे में सेना अधिकारियों को सूचना दी। मलबे में दिख रही वस्तुएं किसी हवाई जहाज की ही दिखाई दे रही हैं हालांकि भारतीय सेना की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि सामने नहीं आई है, ना ही अभी तक इस मलबे और शवों की तलाश को लेकर सेना की तरफ से किसी कार्यवाही की सूचना है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

वीडियों

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *