गुरुग्राम में सरल विंडो की शुरुआत, एक जगह पर होंगे सारे काम

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा
Suraj Duhan, Yuva Haryana
Gurugram, 19 June, 2018
गुरुग्राम में अब सरल विंडो से सभी लोगों की परेशानियां दूर हो जायेगी. गुरुग्राम के लघुसचिवालय में एक केंद्र पर अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पेंशन फार्म, डोमोसाइल और दूसरे दस्तावेजों को बनवाने के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, इसके लिए सरल विंडो की शुरुवात की गई है।
गुरुग्राम में लगातार एकल केंद्र पर बढ़ रही भीड़ और लोगों की परेशानियों को देखते हुए जिला उपायुक्त की तरफ से अन्तोदय सरल विंडो की शुरुवात की गई है। जिसमें टोकन सिस्टम किया हुआ है। इससे कोई भी व्यक्ति एकल केंद्र में जायेगा तो वो किसी भी विंडो पर अपना कार्य करा सकता है।
उसके लिए उसे किसी लाइन में लगने की जरुरत नहीं है, अंदर आते ही लोगों को टोकन दे दिया जाता है. उसी के हिसाब से वो व्यक्ति किसी भी विंडो पर जाकर अपनी फाइल जमा करा सकता है।
इससे पहले लोगों को अलग अलग विंडो पर जाकर अपनी फाइल , फीस औऱ मैडिकल कराना होता था,  इस पूरी प्रक्रिया को आसान कर दिया है।
जिला अधिकारियों की माने तो इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अब सभी सर्वर को एक साथ जोड़ दिया है। इससे दलालों पर पूरी तरह से नकेल कसेगी और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।
वहीं इसका मुख्य उद्देश्य इस लिए भी था कि लोगों को लाइऩों में खडा नहीं होना पड़ेगा और उनके समय की बचत होगी. वहीं किसी एक काम के लिए जो जगह जगह चक्कर काटने पड़ते थे, उसके लिए अब एक रास्ता एक विंडो को सरल प्रक्रिया कर दी गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *