सर्वखाप पंचायत ने कहा-ऑनर किलिंग से खाप का कोई संबंध नहीं, वे अंतरजातीय विवाह के खिलाफ भी नहीं

Breaking देश बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Charkhi Dadri (1 April 2018)

चरखी दारदी में हुई खाप पंचयात में खाप ने कहा है कि उनका ऑनर किलिंग से कोई लेना देना नहीं है। वह अंतरजातीय विवाह के खिलाफ नहीं है। वहीं खापों की पंचायत में मांग की गई कि हिंदू मैरिज एक्‍ट में बदलाव होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि खापों को बेवजह बदनाम किया जा रहा है। खाप समाज को तोड़ने नहीं बल्कि जोड़ने का काम करती हैं।

जिले की सभी खापों के प्रतिनिधियों ने पंचायत में हिस्सा लिया। इसकी अध्‍यक्षता फौगाट खाप के प्रधान रामदास फौगाट ने की। पंचायत में सुप्रीम कोर्ट के विवाह संबंधी टिप्पणियों पर कहा कि खापों का ऑनर किलिंग से कोई लेना देना नहीं है, न ही खापें अंतरजातीय विवाह के खिलाफ है।

इस दौरान खाप ने हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग की है। उन्‍होंने कहा कि हिंदू विवाह कानून में गांव, गोहांड और एक ही गौत्र में शादी न करने का संशोधन करवाया जाए। इसके लिए जल्द ही पूरे प्रदेश की खापें एकत्रित होकर लोकसभा अध्यक्ष एवं राज्यसभा सभापति तथा राष्ट्रपति को हरियाणा के सांसदों के माध्यम से ज्ञापन सौंपेंगी। ज्ञापन में हिंदू विवाह अधिनियम में संशोधन करने की मांग की जाएगी।

बैठक में खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि ये सब पाश्चात्य सभ्यता और संस्कृति से प्रभावित कुछ व्यक्तियों और एनजीओ की मिली भगत है जो खापों को बदनाम करना चाहते हैं। खापों का इतिहास 10 हजार वर्ष पुराना है, इन्होंने हमेशा समाज को जोड़ने का काम किया है न कि तोड़ने का।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *